Move to Jagran APP

BMW की नई X5 को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, ऑडी Q7 को मिलेगी चुनौती

नई जनरेशन की X5 की टेस्टिंग चल रही है जिसे अगले साल लॉन्च किया जाना है, आइये जानते हैं इसके बारे में

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 22 Nov 2017 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 26 Nov 2017 10:49 AM (IST)
BMW की नई X5 को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, ऑडी Q7 को मिलेगी चुनौती
BMW की नई X5 को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, ऑडी Q7 को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। BMW ने X5 के फेसलिफ्ट अवतार को लॉन्च करने की योजना पर विराम लगा दिया है। अब कंपनी नई जनरेशन की X5 को लाने की प्लानिंग कर रही है। चर्चाएं हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 2018 में पेश किया जाएगा, भारत में इसे 2018 के आखिर में या फिर 2019 की शुरूआत में उतारा जाएगा।

loksabha election banner

नई BMW X5 पहले से ज्यादा स्पोर्टी होगी। इसे कंपनी के CLAR प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। सामने से इसमें ड्यूल किडनी ग्रिल, चौड़े इनटेक और हैडलैंप्स देखने को मिलेंगे। मौजूदा मॉडल की तरह ही नई X5 के डोर्स के नीचे की तरफ कर्व लाइन्स मिल सकती हैं। नई BMW X5 में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीजल इंजन को शामिल किया जायेगा। बात अगर इंजन की करें तो डीजल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 260ps की पावर देगा। पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 306ps की पावर देगा।

BMW X5 का मुकाबला ऑडी Q7 से होगा
भारत में ऑडी Q7 दो वेरिएंट प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में उपलब्ध है। दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत क्रमशः 67.76 लाख रूपए और 74.43 लाख रूपए है। Q7 पेट्रोल में 2.0 लीटर का इंजन का लगा है, इसकी पावर 252 पीएस और टॉर्क 370 एनएम है। यह इंजन 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इस में ऑडी का क्वाट्रो ड्राइव सिस्टम दिया गया है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 6.8 सेकंड का समय लगता है। फीचर्स की बात करें तो कार में 19 इंच के अलॉय व्हील, 360 डिग्री सराउंड-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रिक कंट्रोल एयर सस्पेंशन और पैनारोमिक सनरूफ शामिल हैं। सुरक्षा के लिए इस में 8 एयरबैग, रियर व्यू कैमरा और ऑडी का पार्किंग सिस्टम मौजूद हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.