Move to Jagran APP

बाइक या स्कूटर में से किसी एक को चुनने में हो रही है दिक्कत? यहां है हर सवाल का जवाब

बाइक लेनी चाहिए या स्कूटर, ये सवाल बेहद दिलचस्प है जिसका जवाब आपको हम देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2017 09:17 PM (IST)
बाइक या स्कूटर में से किसी एक को चुनने में हो रही है दिक्कत?  यहां है हर सवाल का जवाब
बाइक या स्कूटर में से किसी एक को चुनने में हो रही है दिक्कत? यहां है हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक वक्त था जब यूथ बाइक खरीदना ज्यादा पसंद करते थे, जबकि स्कूटर चलाने से तो तौबा होती थी। स्कूटर केवल फैमिली क्लास की ही पसंद माना जाता था। लेकिन जब से गियरलैस स्कूटर्स ने मार्केट में एंट्री मारी है तब से एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। स्कूटर यूथ की पसंद बनते जा रहे हैं जबकि बाइक्स का क्रेज आज भी बरकरार है। लेकिन काफी लोग ऐसे भी हैं जो अक्सर हमसे सवाल करते हैं कि बाइक लेनी चाहिए या स्कूटर, ये सवाल बेहद दिलचस्प है जिसका जवाब आपको हम देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है ऑटो एक्सपर्ट की राय
ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की मानें तो आजकल काफी नए और बेहतर स्कूटर्स आ चुके हैं लेकिन इन्हें आप लोकल सिटी में चला सकते हैं हाईवे पर इनका उपयोग नहीं किया जा सकता। जबकि बाइक्स सिटी और हाईवे के हिसाब से बेहतर होती हैं। छोटे से लेकर बड़े इंजन वाली बाइक्स मार्किट में उपलब्ध हैं। इनकी माइलेज भी स्कूटर के मुकाबले ज्यादा रहती है।

स्कूटर खरीदने के फायदे और नुकसान
आजकल मार्किट में स्कूटर की एक बड़ी रेंज उपलब्ध है। होंडा इस सेगमेंट में लीडर है जबकि TVS, हीरो, यामाहा सुजुकी जैसी कंपनियां मौजूद हैं। आजकल जितने भी स्कूटर आ रहे हैं वो नए-नए फीचर्स से लैस हैं साथ ही इन्हें हैंडल करना भी आसन है। आसानी से इन्हें चलाया जा सकता है किसी भी उम्र के लोग स्कूटर को चला सकते हैं जोकि एक बड़ा प्लस पॉइंट है। वहीं स्कूटर में अंडर सीट स्टोरेज की सुविधा एक बड़ी खूबी भी है। चौड़ी सीट होने की वजह से आराम से राइड का मजा लिया जा सकता है। लेकिन अगर आपको ज्यादा पावर चाहिए तो यहां आपको निराशा हाथ लगेगी। बाइक की तरह स्कूटर को हाईस्पीड में चलाने में दिक्कत होती है। स्कूटर की आइडियल स्पीड 40 से 50 kmph होती है जबकि बाइक की कहीं ज्यादा। मौजूदा स्कूटर 100cc से लेकर 150cc इंजन के साथ उपलब्ध हैं लेकिन सबसे ज्यादा बिक्री 100cc स्कूटर्स की ही होती है। इसके अलावा इनकी माइलेज भी बाइक्स के मुकाबले कम ही आती है हांलाकि कंपनियां दावे तो बड़े-बड़े करती हैं लेकिन माइलेज उम्मीद के मुताबिक नहीं मिलती। इसके अलावा लम्बी दूरी के लिए स्कूटर बहुत ज्यादा उपयोगी साबित नहीं होते।

बाइक खरीदने के फायदे और नुकसान
आज हर सेगमेंट के लिये बाइक्स मौजूद हैं। जिसकी जैसी जरूरत वैसी बाइक खरीद सकते हैं। स्कूटर की तुलना में बाइक ज्यादा आरामदायक रहती है। बाइक्स में आपको स्टाइल मिलेगा। इनकी हैंडलिंग और राइडिंग स्कूटर्स के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर होती है। इनमें लगे बड़े टायर्स का फायदा रोड्स पर मिलता है। 60-80 kmph की रफ्तार में भी बाइक स्थिर रहती है लेकिन हम आपको सलाह देंगे की आप बाइक की स्पीड 45-50kmph पर ही रखें, इससे इंजन भी दुरुस्त रहेगा साथ ही माइलेज भी बढ़िया मिलेगा। दमदार इंजन के साथ माइलेज ज्यादा मिलती है। हाईवे पर आसानी से चला सकते हैं। लेकिन बड़े इंजन वाली बाइक्स की मेंटेंनस महंगी पड़ती है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.