Move to Jagran APP

Bike Riding Tips : बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगा माइलेज होगी हजारों रुपये की बचत

Bike Riding Tips पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच आम आदमी का बाइक चलाना काफी मुश्किल हो गया है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स दे रहे हैं। जिनकी मदद से आपकी बाइक अच्छा माइलेज देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 10:16 PM (IST)
Bike Riding Tips : बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगा माइलेज होगी हजारों रुपये की बचत
बाइक चलाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान बढ़ेगा उसका माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में पेट्रोल के दामों में आग लगी हुई है। ऐसे में मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों के लिए बाइक चलाना काफी मुश्किल हो गया है। आप भी अगर एक बाइक चलाते हैं और पेट्रोल के बढ़े हुए दामों की वजह से परेशान हैं, तो इस लेख के जरिये आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके से जिनसे आप बाइक का अच्छा माइलेज बरकरार रख सकते हैं। बस इसके लिए आपको ब्रेकिंग और क्लचिंग जैसी कुछ चीज़ों हैं, जिन पर आपको ध्यान देना चाहिये। जिसकी मदद से आप महीनें में काफी पैसों की बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner

लगातार ब्रेक लगाने से बचें : अगर आपने ध्यान दिया हो, तो बहुत से लोगों की ये आदत होती है, कि वो बिना वजह के ही ब्रेक प्रेस करते हैं, जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है। जब तक जरूरत ना पड़े तब तक ब्रेक दबाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इंजन गर्म हो जाता है और ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम करने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

क्लच से पहले दबाएं ब्रेक : बाइक या कार जिस भी वाहन पर आप चलते हैं। अगर आप बिना क्लच को इस्तेमाल किये सिर्फ ब्रेक लगाते हैं तो ये आदत आपको बदल लेनी चाहिए। हमेशा ब्रेक लगाने से पहले क्लच को दबाना चाहिये। अगर आप ब्रेक लगाने के लिए इस प्रक्रिया को फॉलो करते हैं, तो इससे आपके वाहन के इंजन को आराम मिलता है और बाइक हो या कार वो आसानी से रुक जाती है साथ ही माइलेज भी कम नहीं होता है।

तेज गति पर न लगाएं ब्रेक : कुछ ऐसी गलतियां हैं, जिन्हें काफी अधिक लोग बाइक चलाते समय दोहराते हैं। जिनमें से एक है तेज स्पीड में अचानक से बाइक को रोकना। यदि आप भी अपनी बाइक को चलाते समय इस तरह के कार्य करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इससे इंजन पर अचानक से काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और हीटिंग की वजह से इंजन गर्म होने लग जाता है और माइलेज कम होता है।

क्लच पूरा दबाएं : अगर आप क्लच को सही तरह से प्रेस नहीं करते हैं और गियर शिफ्ट करते हैं तो इससे गियर सही तरह से बदलता नहीं है और आपकी कार का इंजन गर्म हो जाता है। ऐसे में कार का क्लच सही तरह से पूरा प्रेस करना चाहिए इसके बाद ही गियर शिफ्ट करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.