Move to Jagran APP

जितनी चलेगी आपकी गाड़ी उतना ही देना होगा प्रीमियम, जानें क्या है नई पॉलिसी

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ दो और कंपनियां इस पॉलिसी को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले एक साल के लिए बेच रही हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 09:15 AM (IST)
जितनी चलेगी आपकी गाड़ी उतना ही देना होगा प्रीमियम, जानें क्या है नई पॉलिसी
जितनी चलेगी आपकी गाड़ी उतना ही देना होगा प्रीमियम, जानें क्या है नई पॉलिसी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी गाड़ी सीमित रूप से चलती है तो आपके लिए 'पे ऐज यू ड्राइव' नामक मोटर इंश्योरेंस बाजार में आ गया है। इस मोटर इंश्योरेंस के तहत गाड़ी के चलने के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके लिए इंश्योरेंस कराने से पहले गाड़ी के चलने का अनुमान देना होगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (इरडा) ने हाल ही में इस मोटर इंश्योरेंस को लांच करने की अनुमति पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दी है। बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ दो और कंपनियां इस पॉलिसी को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अगले एक साल के लिए बेच रही हैं। इस पॉलिसी को स्थायी बनाने के लिए बीमा कंपनियों को अगले छह महीने में 10,000 पॉलिसी की बिक्री करनी होगी।

loksabha election banner

भारती एक्सा इस इंश्योरेंस को पॉलिसीबाजार के साथ मिलकर बेच रही है। कंपनियां ऑनलाइन भी इस पॉलिसी को बेच रही हैं। इसके तहत ग्राहक को पहले से ही एक वर्ष के लिए कार के चलने का अनुमान देना होता है। ग्राहकों को 2500 किलोमीटर, 5000 किलोमीटर और 7500 किलोमीटर के तीन खंड के विकल्प दिए जाते हैं। उन्हें इनमें से किसी एक का चुनाव करना होता है। दूरी के अनुसार डायनामिक विधि से गणना कर प्रीमियम तय होता है। 'पे ऐज यू ड्राइव' उन ग्राहकों के लिए उपयुक्त है जिनके पास कई वाहन हैं और प्रत्येक वाहन को उतना इस्तेमाल नहीं करते। यह वैसे लोगों के लिए भी उपयोगी है जो रोजाना सार्वजनिक परिवहन से आवाजाही करते हैं या बार-बार शहर से बाहर आते-जाते हैं और अपने निजी वाहन का कभी-कभार ही प्रयोग करते हैं।

भारती एक्सा के मुताबिक पॉलिसी लेने के लिए ग्राहकों को ओडोमीटर रीडिंग, केवाईसी विवरण और ग्राहक सहमति प्रपत्र देना होगा। ऑन-डैमेज (ओडी) प्रीमियम की गणना घोषित दूरी के अनुसार प्रीमियम लाभ की फैक्टरिंग के बाद की जाएगी। जारी पॉलिसी में स्टैंडर्ड मोटर ओडी कवर के तहत एक वर्ष की अवधि के लिए सभी कवरेज होंगी। इसके अलावा ग्राहक यदि पूर्व-घोषित दूरी से अधिक ड्राइव करते हैं तो उस स्थिति में उन्हें पॉलिसी अवधि के बीच में ऊपर वाले सेग्मेंट में जाने या सामान्य मोटर ऑन-डैमेज कवर में ट्रांसफर का विकल्प भी उपलब्ध होगा। दोनों स्थिति में अतिरिक्त प्रीमियम ग्राहक से वसूला जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.