Move to Jagran APP

गर्मी में कार में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा, ऐसे बचाएं अपनी कार को

वाली गाड़ियों में ज्यादा रहता है, ऐसे में अगर कुछ जरूरी बातों का रखा जाए तो कार में लगने वाली आग से बचा जा सकता ।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 06:31 PM (IST)
गर्मी में कार में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा, ऐसे बचाएं अपनी कार को
गर्मी में कार में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा, ऐसे बचाएं अपनी कार को

 नई दिल्ली (ऑटो डेस्क) वाली गाड़ियों में ज्यादा रहता है, ऐसे में अगर कुछ जरूरी बातों का रखा जाए तो

loksabha election banner

कार में लगने वाली आग से बचा जा सकता । गर्मी के इस मौसम में कार में आग लगने का खतरा अक्सर बढ़ जाता है। और यह खतरा सबसे ज्यादा CNG/LPG है।

इन बातों का रखें ध्यान:

अपनी कार की रेगुलर सर्विस जरूर कराएं। जानकारी के लिए बता दें कि कार चलाने के लिए करीब 20 हजार पुर्जों को फिट किया जाता है इसलिए कार की सर्विस हमेशा ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं, इतना ही नहीं यदि आप अपनी कार में कोई अतिरिक्त ऐक्सेसरीज भी लगवाने जा रहे हैं तो किसी लोकल जगह से काम न कराएं, ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर जाकर ही ऐक्सेसरीज खरीद कर लगवाएं क्योकिं लोकल मार्किट में जो मकैनिक हैं, उनमें से ज्यादातर अप्रशिक्षित होते हैं ऐसे में कई बार उन्हें यह पता नहीं चल पता कि सही वायरिंग कैसे की जाती है इसलिए कई बार गलत तरीके से फिट की गई तारें अक्सर शॉर्ट सर्किट का रूप ले लेती हैं

अपनी कार में CNG/LPG किट किसी लोकल जगह से बिलकुल न लगवाएं इसके लिए सिर्फ ऑथराइज्ड सेंटर ही जाएं। क्योकिं गलत तरीके से फिट की गई किट आग का कारण बनती है जिससे बड़ा हादसा भी हो सकता है इसलिए पैसे बचाने के चक्कर ऐसा काम बिलकुल न करें।

यह आम बात कि लोग अपनी कार में एक्ट्रा लाइट्स और प्रेशन हॉर्न आदि लगवा लेते हैं इस वजह से कार में अलग से वायरिंग करानी होती है ऐसे में इसका असर गाड़ी की बैटरी पर पड़ता है। ऐसे में कार में आग लगने का खतरा भी बना रहता है और वायर के पिघलने का खतरा भी बना रहता है।

जानिये क्या होता है जब कार में लगती है आग:

जब कार में आग लगती है तब सबसे पहले कार में लगे इलेक्ट्रिकल यूनिट जाम हो जाते हैं। पावर विंडो, सीट बेल्ट और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम भी फेल हो जाते हैं, जिसकी वजह से कार में बैठे लोगों को बाहर निकलने में काफी दिक्कतें होती हैं। एक बात याद रखें कि जब भी बोनट के नीचे आग लगती है तो उसे खोलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इससे आग को भड़कने के लिए और ऑक्सिजन मिल जाएगी।

गर्मी के दौरान कार के रबड़ फ्यूल पाइप तापमान बढ़ने पर गर्म हो जाते हैं। ऐसे में इनमें लीकेज की समस्या रहती है। पाइप लीक होने पर पेट्रोल रिसने लगेगा जो आग पकड़ लेता है। गर्मी में तापमान बढ़ने पर कार में लगी छोटी-छोटी तार गर्म होकर आपस में चिपकने लगती हैं। तार के ऊपर लगी रबड़ गर्म होने के बाद स्पार्किंग से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए जब भी सर्विस करने जाएं तो वायरिंग व पाइप चेक जरूर कराएं।

लोगों के मन में यह बात हमेशा रहती है कि गर्मी में कार का फ्यूल टैंक फुल न कराएं क्योकिं इससे हादसा हो सकता है। जबकि यह सिर्फ एक भ्रम है, एक्सपर्ट मानते हैं कि आज तक ऐसा कोई केस देखा ही नहीं गया कि

ईंधन टैंक भरने से कोई नुकसान हुआ है।

अपनी कार में रखें ये सामान

फायर एक्सटिंग्विशर

कार में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने आग बुझाने में आप इसकी मदद ले सकें। यह आसानी से बाजार में उपलब्ध है।

सीट बेल्ट कटर/हथौड़ा

खुदा ना खास्ता आपको सफ़र के दौरान कोई दिक्कत हो लेकिन ये ज़िन्दगी है और कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसलिए सफ़र के दौरान हमेशा अपनी कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें। एक्सीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट। को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा हथौड़ा भी होता है। जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.