Move to Jagran APP

कार की माइलेज बढ़ाने के 10 खास टिप्स, ऐसे बचेगा फ्यूल

भारत में आज कल नई-नई गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं जिनमें आधुनिक टेक्नोलॉजी और फीचर्स को शामिल की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती और घटती रहती है। वहीं शहरों में इतना ज्यादा ट्रैफिक बढ़

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 04:13 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 04:25 PM (IST)
कार की माइलेज बढ़ाने के 10 खास टिप्स, ऐसे बचेगा फ्यूल
कार की माइलेज बढ़ाने के 10 खास टिप्स, ऐसे बचेगा फ्यूल

नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारत में आज कल नई-नई गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं जिनमें आधुनिक टेक्नोलॉजी और फीचर्स को शामिल की जाती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती और घटती रहती है। वहीं शहरों में इतना ज्यादा ट्रैफिक बढ़ गया है की ड्राइव करना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में गाड़ी की माइलेज पर भी काफी असर पड़ता है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो गाड़ी की माइलेज में इजाफे के साथ-साथ गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर हो सकेगी। जानिए माइलेज बढ़ाने के कुछ खास टिप्स, जो यकीनन आपके लिये काफी मददगार साबित होंगे।

loksabha election banner
  • गाड़ी चलाते वक्त स्पीड एक ही रखें बार-बार कम या ज्यादा ना करें। इसके आलावा एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं। ऐसा करने से आपकी कार में फ्यूल की बचत होगी।
  • कोशिश करें की बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से क्लच प्लेट्स को नुकसान होता है साथ ही गाड़ी की माइलेज पर भी ब्रेक लगता है
  • अक्सर देखा गया है की लोग अपनी गाड़ी में काफी सामान रखते है कोशिश करें की फालतू सामान को कैरी न करें इससे गाड़ी का वजन कम होगा और माइलेज में भी इजाफा होगा
  • ऐसा रास्ता चुनें जहां ट्रैफिक कम हो। हैवी ट्रैफिक से बचने से इसका फायदा यह होगा की आपकी गाड़ी स्मूथ चलेगी और बार-बार क्लच और ब्रेक लगाना नहीं पड़ेगा जिससे फ्यूल बचेगा।
  • टाइम पर अपनी कार की सर्विस करायें। कोशिश करें लोकल जगह पर सर्विस ना करायें और ओरिजिनल पार्ट्स और लुब्रिकेंट का ही इस्तेमाल करें।
  • अक्सर देखने को मिलता है की पैसा बचाने के चक्कर में अधिकतर लोग लोकल जगह से सर्विस करा लेते है और नतीजन बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। एक सही मकैनिक के हाथों आपकी गाड़ी जानी चाहिए।
  • अगर आप ट्रैफिक में फंसे है तो कोशिश करें की इंजन को बार-बार बंद या स्टार्ट न करें। साथ ही जब कार में गियर चेंज करने की आवश्यकता हो तभी गियर चेंज करें। ऐसा करने से आपको अच्छी माइलेज मिलेगी
  • अक्सर लोग हाईवे पर कार चलाते समय कार के ग्लास और यहां तक की सनरूफ तक ओपन कर लेते है। कुछ देर के लिए तो यह ठीक है लेकिन लम्बे समय तक ऐसा करने से कार के अन्दर हवा जाती है जिसकी वजह से की माइलेज पर असर पड़ सकता है। कोशिश करें की खिड़कियां और सनरूफ बंद ही रखें।
  • सबसे जरूरी बात यह है की टायर्स में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें और नियमित रूप से टायर प्रेशर चेक कराते रहें। इससे कार की माइलेज बेहतर होगी।
  • अगर कार चलाते समय लोअर गियर में जाना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योंकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ती है। ऐसा करने से बचे।
     

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.