Move to Jagran APP

प्रेगनेंसी में कार चलायें संभलकर, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

दोस्तों आज की इस खास रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं की प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको ड्राइव करना पड़े तो आप इन जरूरी बातों का ख़ास ध्यान दें ताकि किसी प्रकार की हानि आपको न हो।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 10 Aug 2017 04:52 PM (IST)
प्रेगनेंसी में कार चलायें संभलकर, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
प्रेगनेंसी में कार चलायें संभलकर, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली(जेएनएन)। आज बहुत सी महिलाएं प्रेग्नेंसी में नौकरी भी करती हैं, ऐसे में ड्राइविंग भी करनी पड़ती है। ऐसे में ड्राइविंग की सही मुद्रा होना जरूरी हैं। मसलन कार में उठने-बैठने का सही तरीका कैसा हो? सीट सीट बेल्ट कैसे लगायें वगैरा-वगैरा, तो दोस्तों आज की इस खास रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं की प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको ड्राइव करना पड़े तो आप इन जरूरी बातों का ख़ास ध्यान दें ताकि किसी प्रकार की हानि आपको न हो।

loksabha election banner

सीट बेल्ट ऐसे लगायें
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर कार ड्राइव करनी हो या बगल वाली सीट पर बैठना हो तो सीट बेल्ट ध्यान से लगाएं। सीट बेल्ट की सही पोजिशन बेहद जरूरी है। सीट बेल्ट को एब्डॉमिनल से नीचे होना चाहिए जबकि कंधो के बगल से गुजरने वाला सीट बेल्ट सीने के बीच निकालें। सीट बेल्ट सही तरीके से लगी है या नहीं इस बात की पुष्टि क्लिप से कर लें।

खराब रास्तों से बचें
ड्राइविंग के दौरान आप ऐसे रास्तें चुने जो खराब न हो स्मूथ हो, हांलाकि कई बार यह संभव नहीं हो पता लेकिन कोशिश जरूर करें। खराब रास्तों पर गाड़ी चलाने में आपको दर्द हो सकता है।

कमर के पीछे सपोर्ट जरूर लगाएं
अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान कमर से जुड़ा दर्द परेशान करता है। और जब ड्राइविंग करने की नौबत आ जाए। तो आपको ऐसे में कमर को सपोर्ट देने के लिए एक तकिया आप लगा सकते हैं इससे आपको आराम मिलेगा।

स्टीयरिंग व्हील से दूरी बनाएं रखें
ड्राइविंग के दौरान कोशिश करें की स्टेरिंग व्हील से दूरी बनाये रखें। ताकि गाड़ी चलाते वक्त पेट पर किसी तरह का दबाव महूसस न हो। आप अपनी सहूलियत के हिसाब कार की सीट को आगे-पीछे रखें। ख़ुदा ना खास्ता अगर किसी दुर्घटना के वक्त एअर बैग खुलता है तो उसका सीधा दबाव आपके पेट पर नहीं आएगा।

लॉन्ग ड्राइविंग पर जाने से बचें
अगर आपको इस दौरान लम्बी ड्राइव पर जा रहे हैं तो कोशिश कीजिये कुछ मिनटों का ब्रेक लें ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। इसके लिए आप पैरों को फैलाएं, ऐंकल को घुमाएं और पैर के अंगूठे को हिलाएं। तो ये हैं वो जरूरी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप प्रेग्नेंसी में भी ड्राइविंग को ठीक प्रकार से कर सकते हैं।

अपनी लोकेशन फैमिली को शेयर करें
प्रेग्नेंसी में जब भी आप बाहर अकेले जाएं तो उस जगह का पता और लोकेशन फैमिली के साथ जरूर शेयर करें। इमरजेंसी में यह बहुत मददगार साबित होगा। इतना ही नहीं अपने मोबाइल की बैट्री भी फुल रखें।  

खराब मौसम में बाहर जाने से बचें
कोशिश कीजिए कि खराब मौसम में बाहर न जायें और ड्राइविंग तो बिलकुल भी न करें, वर्ना बेबी और मां दोनों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। फिर भी अगर बहुत जरूरी हो तो किसी को साथ ले जाएं 

डिलीवरी डेट में ड्राइव करने से बचें
अगर डॉक्टर ने आपको डिलीवरी डेट के बारें में बता दिया है तो ऐसे में उस डेट से पहले ड्राइविंग बिलकुल भी न करें और न ही इस बारे में सोचें। क्योकिं अक्सर लेबर पैन टाइम से पहले भी शुरू हो जाता है जिससे आपको दिक्कत हो सकती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.