Move to Jagran APP

Year Ender 2018: इस साल लॉन्च हुई हैं ये बेस्ट सेडान कारें

अकेले 2018 में ही हमने देश में सब-4 मीटर श्रेणी से लेकर प्रीमियम सैलून तक देश में लॉन्च हुई नई और फेसलिफ्ट सेडान का एक बंच देखा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 04:10 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 05:05 PM (IST)
Year Ender 2018: इस साल लॉन्च हुई हैं ये बेस्ट सेडान कारें
Year Ender 2018: इस साल लॉन्च हुई हैं ये बेस्ट सेडान कारें

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में सेडान कारों की बढ़ोतरी देखी गई है। अकेले 2018 में ही हमने देश में सब-4 मीटर श्रेणी से लेकर प्रीमियम सैलून तक देश में लॉन्च हुई नई और फेसलिफ्ट सेडान का एक बंच देखा है। हालांकि, हमने इस साल जितनी भी कारें लॉन्च हुई हैं उनके बारे में आपको बताया ही है, लेकिन आज हम आपको उन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमें बेस्ट सेडान कारें लगी हैं।

loksabha election banner

Honda Amaze

Image result for honda amaze jagran

होंडा अमेज को इस साल नई जनरेशन के साथ अपग्रेड किया है और इसे हम ऑल-न्यू कार भी कह सकते हैं। यह कार नई जनरेशन प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें होंडा के लेटेस्ट डिजाइन भाषा की नई डिजाइनिंग और स्टाइलिंग दी गई है। जबकि कार में LED हेडलैंप या यहां तक कि प्रोजेक्टर हेडलैंप की पसंद से चूक जाती है, तो यह एंट्री लेवल कारों में काफी आम है। मगर अमेज पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प में CVT के साथ आती है जो कि एक अच्छी सड़क उपस्थिति देती है। कंपनी ने इंजन में भी कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें लगा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 89bhp की पावर और 1.5 लीटर डीजल इंजन 99bhp की पावर देता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्टेप CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा यह सेगमेंट में पहली डीजल CVT मॉडल के साथ आती है।

Maruti Suzuki Ciaz Facelift

Image result for maruti suzuki ciaz facelift jagran

मारुति सुजुकी सियाज में पूरी तरह मिड-लाइफ फेसलिफ्ट अवतार दिया गया है और इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई कॉस्मैटिक बदलाव किए गए हैं। फेसलिफ्ट सियाज में अब नई ग्रिल, अपडेटेड हेडलैंप्स और टेललैंप्स और नए एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलाव केबिन में भी अपडेटेड इंटीरियर के साथ नए अपहोलस्ट्री और संशोधित डैशबोर्ड के साथ नए वुडन इंसर्ट्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें अपडेटेड स्टीयरिंग व्हील के साथ क्रूज कंट्रोल और रिवाइज्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक कलर MID डिस्प्ले दिया गया है। नई मारुति सुजुकी सियाज में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ सुजुकी द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया सुजुकी कनेक्ट टेलेमैटिक्स सिस्टम दिया गया है। सबसे बड़ा बदलाव कंपनी ने इसके इंजन पर किया है, इसमें 103bhp वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो कि पुराने 1.4 लीटर इंजन को रिप्लेस करता है। इसके साथ ही इसमें 89bhp वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। ट्रांसमिशन के तौर पर कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड AT दिया गया है।

Toyota Yaris

Image result for toyota yaris jagran

टोयोटा यारिस के साथ जापानी कार निर्माता कंपनी ने मारुति सुजुकी सियाज, होंडा सिटी और हुंडई वर्ना के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा खड़ी कर दी। यारिस भारतीय बाजार में टोयोटा का नया मॉडल है और यह वैश्विक स्तर पर बेची जा रही टोयोटा वायोस पर आधारित है। टोयोटा यारिस को सिर्फ पेट्रोल विकल्प के साथ उतारा गया है और इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 108bhp की पावर और 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्टेप CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ आती है। टोयोटा यारिस इकलौता ऐसा मॉडल है जो 10 लाख रुपये तक की कीमत में CVT ऑटोमैटिक वर्जन के साथ आती है। इसके साथ ही यारिस में 8 तरीके की एडजस्टेबल पावर ड्राइवर सीट, रियर सेक्शन के लिए फ्लैट फ्लोर, ग्लास-हाई सोलर एनर्जी एब्जॉर्बिन (HSEA) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें 7 एयरबैग्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा, ABS के साथ EBD, स्टेबिलिटी कंट्रोल और चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.