नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इन दिनों बारिश का मौसम है, हर जगह पानी भरा हुआ है कीचड़ ही कीचड़ आपको मिल जायेगा, ऐसे में 4X4 मोड वाली गाड़ियां काफी बेहतर साबित होती हैं क्योकिं पावर और ब्रेक चारों टायर्स में मिलती है, इतना ही नहीं इनका लुक्स भी काफी दमदार होता है खराब रास्तों पे आसानी से निकल जाती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ खास ऑफ रोड गाड़ियों के बारे में...

4X4 और 4X2 के बारे में जानिये में

किसी भी गाड़ी में 4X4 का मतलब ऑल व्हील ड्राइव भी होता है। 4 का मतलब व्हील्स की संख्या चार है और 4 या 2 का मतलव कितने पहियो इंजन से सीधा पावर सप्लाई हो रही है। 4X4 कारों का मतलब सभी पहियो में एक साथ इंजन से पावर सप्लाई हो रही है। वहीं, 4X2 का मतलब सिर्फ 2 पहियो में ही इंजन से पावर सप्लाई हो रही है। आप हम आपको अपनी खबर में बताने जा रहे हैं भारत में मौजूद 5 बेस्ट 4X4 कारों के बारे में जो ऑफ रोड के लिए सबसे ज्यादा बेहतर साबित होती हैं।

महिंद्रा थार

कीमत – 7 लाख रुपये से शुरू

महिंद्रा की थार एक दमदार गाड़ी है, इसके D1 वेरिएंट में 4X4 ड्राइव ऑप्शन दिया गया है। इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है। यह इंजन 64PS की पावर और 195Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसके CRDe मॉडल में 2.2 लीटर का क्यूबिक कैपेसिटी इंजन लगा है, जो 107PS की पावर और 247Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं।

फोर्स गुरखा

एक्स शोरूम कीमत: 9.88 लाख रुपये से शुरू

फोर्स की गुरखा ने भारत में अपनी खास जगह बना ली है, यह एक अच्छी दिखने वाली SUV है । यह 3 डोर और 5 डोर वेरिएंट के साथ सिर्फ 4 व्हील ड्राइव (4X4) में ही उपलब्ध है। इसमें 2.6 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है, जो 85PS की पावर और 230Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है।

 

जीप कंपास

कीमत - 21.35 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

जीप की कंपास ने भारत में बड़ी तेजी से ग्रोथ हांसिल की है। इसमें 2 इंजन विकल्प दिए गये हैं जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन होगा। इसका पेट्रोल इंजन 162PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा जबकि इसका डीज़ल इंजन 173PS की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, कंपास के दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं जबकि इसके पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT का भी ऑप्शन दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, एचबीएफसी, पैनिक ब्रेक असिस्ट (पीबीए), ऑल डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके डीजल इंजन में केवल 4x4 की सुविधा होगी।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस