Move to Jagran APP

इंडिया की सबसे ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस वाली 6 छोटी कारें

खराब रास्तों पर ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस वाली कारें काफी मददगार साबित होती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की 6 ऐसी छोटी कारों के बारे में बता रहे हैं जो ग्रांउड क्लीयरेंस के मामले में सबसे आगे हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 09 Oct 2017 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 03:00 PM (IST)
इंडिया की सबसे ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस वाली 6 छोटी कारें
इंडिया की सबसे ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस वाली 6 छोटी कारें

नई दिल्ली(जेएनएन)। हमारे देश की सड़कों की हालत बहुत अच्छी नहीं हैं। उबड़-खाबड़ सड़कें सफर को खराब कर देती हैं। कहीं गड्डे ऐसे कि कार का निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस वाली कारें काफी मददगार साबित होती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की 6 ऐसी छोटी कारों के बारे में बता रहे हैं जो ग्रांउड क्लीयरेंस के मामले में सबसे आगे हैं।

loksabha election banner

डैटसन रेडीगो
ग्रांउड क्लीयरेंस: 185 mm

अपने सेगमेंट में डैटसन रेडी-गो का ग्रांउड क्लीयरेंस 185mm, कार का फ्रंट लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है जबकि साइड प्रोफाइल स्टाइलिश लगता है। इतना ही नहीं पीछे से भी यह बेहतर नजर आती है। इसका डिजाइन ऐसा है की हर ऐज ग्रुप इसे खरीदना चाहेगा। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गयी है। रेडी-गो 800cc और 10000cc इंजन के साथ मार्किट में उपलब्ध है। इसके दोनों ही इंजन अच्छा परफॉर्म करते हैं, इसका 800cc इंजन 54bhp की पॉवर देता है,वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। जबकि 1000cc का पेट्रोल इंजन 68Ps की पावर देता है एक लीटर में यह कार 22.5km की माइलेज निकाल देती है। दोनों ही इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल गियर लगे हैं। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.38 लाख रूपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी इग्निश
ग्रांउड क्लीयरेंस: 180 mm

मारुति सुजुकी की इग्निस अपने स्पोर्टी डिजाइन की वजह से ग्राहकों को लुभा रही है, यह कार सिटी और हाइवे के हिसाब से अच्छी है, इसका ग्रांउड क्लीयरेंस 180 mm इसलिए ऊंचे-नीचे रास्तों पर यह नराश होने का मौका नहीं देती। इग्निश में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS इंजन मिलेंगे जो 1.2 लीटर वाला इंजन 84.3ps की पावर 115nm का टॉर्क देगा। वहीं, 1.3 लीटर का DDiS इंजन 75ps की पावर और 190nm का टॉर्क देगा। यह मैन्युअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी है। कार में स्पेस काफी अच्छा है, और 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं, इसके अलावा इसे ड्राइव करते समय मजा आता है। इग्निश एक अच्छी कार है लेकिन इसकी ज्यादा कीमत इसका कमजोर पहलू है जिसकी वजह से यह एक वैल्यू फोर मनी कार साबित नहीं हो पाती।

टाटा नैनो
ग्रांउड क्लीयरेंस: 180 mm

टाटा की नैनो अब लखटकिया कार नहीं रही, इसकी कीमत काफी ज्यादा हो चुकी है, दिल्ली में टाटा नैनो की एक्स शोरूम कीमत 2.06 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार में 624cc का इंजन लगा है जो 33PS की पावर और 51Nm का टॉर्क देता है। इसकी माइलेज 21.9 kmpl है। इसके अलावा 4 लोगों के बैठने की इसमें जगह है। इसके अलावा कार में AMT ड्राइव मोड की सुविधा के साथ है। इतना ही नहीं नैनो का 180 mm ग्रांउड क्लीयरेंस भी इसकी सबसे बड़ी खासियत है जो इसे ऊंचे-नीचे रास्तों पर आसानी से निकाल देती है।

रेनो क्विड
ग्रांउड क्लीयरेंस: 180 mm

यह कार अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा स्पोर्टी और स्टाइलिश कार है। इसमे बढ़िया स्पेस है, सीट्स अच्छी हैं और इसे ड्राइव करने में भी मजा आता है। लेकिन इसकी कीमत ज्यादा है और क्वालिटी भी हल्की है। सिटी ड्राइव के लिए गाड़ी अच्छी है। लेकिन हाईवे के लिए कुछ खास नहीं। लेकिन अपने 180mm ग्रांउड क्लीयरेंस की मदद से यह कार आसानी से खराब रास्तों पर निकल जाती है। इंजन की बात करें तो इस कार में 800cc और 1000cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 5 स्पीड गियर से लैस हैं। दिल्ली में नई क्विड 1.0L की एक्स शो रूम कीमत 3.82 लाख रुपये से 3.95 लाख रूपये के बीच है।


हुंडई EON
ग्रांउड क्लीयरेंस: 170 mm

हुंडई की EON अपने सेगमेंट की सबसे अच्छी क्वालिटी, फिट और फिनिश वाली कार है। इसका लुक्स और इंटीरियर अच्छा है। इसमें 800cc और 1000cc का पेट्रोल इंजन लगा है। अभी हाल ही में हुंडई ने अपनी छोटी कार इयोन में कुछ नए फीचर्स को शामिल करके पेश किया है कंपनी ने इस कार में नया स्पोर्ट्स एडिशन शामिल किया है। इसे स्मार्टलुक देने के लिए इसमें 6.2 इंच का टचस्क्रीन AV इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है। इसके अलावा कार में रूफ रेल, और साइड मोल्डिंग भी लगाई गयी है। लेकिन अभी भी इसके डिजाइन में बदलाव की गुंजाइश है। यह कार 800cc और 1.0L पेट्रोल इंजन मे उपलब्ध है। यह कार 22kmpl की माइलेज देती है दिल्ली में इसकी कीमत 3.29 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा टियागो
ग्रांउड क्लीयरेंस: 170 mm

टियागो की कीमत 3.20 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार ने तेजी से अपने सेगमेंट में जगह बनाई है। इसका ग्रांउड क्लीयरेंस 170 mm है, इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.0 लीटर डीजल इंजन लगा है। इसका लुक्स यूथ के साथ-साथ फैमिली क्लास को भी पसंद आ रहा है। क्योकिं यह कार काफी इम्प्रेस जो करती है। वही इस कार में अच्छी क्वालिटी भी देखी जा सकती है देखने को मिलती है।वही इसका कैबिन स्पेस के मामले में भी आपको पसंद आएगा। फीचर्स की बात करें तो यह कार अपने सेगमेंट में बेहतर साबित हुई है। एक छोटी कार के हिट होने में सबसे बड़ा हाथ कीमत का भी होता है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.