नई दिल्ली (बनी कालरा)। जिस तरह देश में प्रदुषण लगातार बढ़ रहा है ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी बेहतर होते हैं प्रदुषण को रोकने के लिए, इतना ही नहीं जिन लोगों को शिकायत थी की इनकी स्पीड कम है और चार्ज होने में कम समय लगता है तो आपको बता दें की इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली इन कंपनियों ने ये शिकायत भी दूर कर दी है। यहां हम आपके लिए लेकर आयें है कुछ खास इलेक्ट्रिक स्कूटर।

एम्पेरा V84

कीमत 38,000

कोयंबटूर-बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी एम्पेरा का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर V84 एक किफायती स्कूटर है।इसकी कीमत 38,000 रुपये रखी है। इसमें 250W ब्रूशेलेस DC मोटर और 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 65-70 किलोमीटर तक चल सकता है। फुल चार्ज होने पर इसे 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

एम्पेरा रियो लाई-आयन

कीमत 46,000 रुपये

इसके आलावा एम्पेरा का एक और स्कूटर है रियो लाई-आयन और इसकी कीमत 46,000 रुपये है। यह कम्पनी प्रीमियम स्कूटर है और इसका लुक्स यूथ को पसंद आ सकता है। रियो लाई-आयन में 250W ब्रूशेलेस DC मोटर और 48V लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। फुल चार्ज होने पर इसे 4 से 5 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज करने पर यह 65-70 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है।

हीरो FLASH

कीमत 19,990 रुपये

हीरो इलेक्ट्रिक का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर है FLASH जिसमें 250 वाट की मोटर लगी है साथ ही 48-Volt, VRLA बैट्री दी गई है जिसे फुल चार्ज होने के में 6 से 8 घंटे का समय लगता है।एक बार चार्ज होने पर 65 किलोमीटर तक का सफ़र तय करता है। और इसकी टॉप स्पीड 25 kmph है। हीरो इलेक्ट्रिक ने इसकी कीमत 19,990 रुपये (दिल्ली में एक्स शो-रूम) रखी है। इस स्कूटर का कुल वजन केवल 87 किलोग्राम है। ऐसे में इसे राइड करना बेहद आसन होगा। हीरो FLASH सिर्फ 25kmph की रफ़्तार से दौड़ती है जोकि एक कमजोर पहलू नज़र आता है ऐसे में इन कंपनियों को टॉप स्पीड और खासकर ज्यादा दूरी करने वाले प्रोडक्ट्स पर अभी और काम करना होगा।

ओकीनावा स्कूटर RIDGE

कीमत 43,702 रुपये

ओकीनावा का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘RIDGE’ हाई स्पीड स्कूटर है। कीमत की बात करें तो नए ‘RIDGE’ की कीमत 43,702 रुपये रखी गई है। कम कीमत की वजह यह स्कूटर लोगों को लुभाएगा। आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन ओकीनावा के इस स्कूटर को खरीदने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। फीचर्स की बात करें तो RIDGE की टॉप स्पीड 55 kmph है और 2 घंटे चार्ज करने पर 90 किलोमीटर तक चलता है। जबकि फुल चार्ज होने में इसे 4-6 घंटे का समय लगता है इसमें फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा है।

ओमा स्टार

कीमत 40,850 रुपए

लोहिया ऑटो का इलेक्ट्रिक e-बाइक ‘ओमा स्टार’ में अब कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है। जिनमें से सबसे खास फीचर इसमें लगी फ़ास्ट चार्ज टेक्नोलॉजी है। दिल्ली में इसकी कीमत 40,850 रुपए रखी गयी है। आइये जानते हैं इस बाइक में और क्या खास खूबियां हैं। नई ओमा स्टार में अब लिथियम-आयन बैट्री लगी है जो 6 से 8 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाती है और करीब 60 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। ओमा स्टार की टॉप स्पीड 25km/hr है। ओमा स्टार को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत ही नहीं है लोहिया की ओमा स्टार एक पैसा वसूल सवारी है ई-बाइक अपना कर आप शहर को प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं।

हीरो nyx

कीमत: 39 हजार रूपये

ये है हीरो का नया स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर nyx, जिसकी कीमत 39000 रुपये रखी गई है। ख़ास बात यह है की इस स्कूटर में लिथियम बैट्री लगी है जिसकी वजह से इसकी लाइफ ज्यादा होती है। कंपनी के मुताबिक यह पांच साल तक आराम से चलेगा इसके आलावा महज 30 मिनट चार्ज टॉप-अप चार्जिंग की भी सुविधा इसमें दी गयी है। नए nyx की टॉप स्पीड 25kmph है और एक बार चार्ज करने पर यह 70 किलोमीटर तक चल सकता है। इसमें 16 इंच के व्हील्स लगे है और 160mm ग्राउंड क्लियरेंस की मदद से कहीं भी ले जा सकते है। 2 लोग इस पर आराम से सफर कर सकते है। लुक्स के मामले में यह अच्छा है।

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप