Move to Jagran APP

ये हैं देश की पसंदीदा कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें, कम दाम में ज्यादा काम का करती हैं वादा

भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों का बाज़ार दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में देश-विदेश की वाहन निर्माता कंपनियां कम दाम में बेहतरीन फीचर्स के साथ अपनी शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी लांच कर रही है। आज हम बात रहें आपको भारत की पॉपुलर एसयूवी के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:04 PM (IST)
ये हैं देश की पसंदीदा कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें, कम दाम में ज्यादा काम का करती हैं वादा
ये हैं देश की पसंदीदा कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देश में इन दिनों सब-कॉम्पैक्ट SUVs की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। कम बजट में कंफर्टेबल फील कराने वाली ये कारें भारतीय ग्राहकों को काफी पसंद आ रही हैं। इसी के चलते दुनियाभर की वाहन निर्मातां कंपनियां भारत में कम बजट में एक से एक शानदार फीचर्स वाली एसयूवी पेश कर रहे हैं। एसयूवी सेग्मेंट में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी खासा लोकप्रिय है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण इनका माइलेज, एडवांस फीचर्स और मस्क्यूलर लुक हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवीज़ के बारे में जो देश में खासा पॉपुलर हैं और मार्केट पर लगातार अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं।

loksabha election banner

1. टाटा नेक्सॉन: देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors की तरफ से आने वाली ये कॉम्पैक्ट एसयूवी इन दिनों घरेलू ग्राहकों को खासा पसंद आ रही है। टाटा नेक्सॉन का 209 CM के ग्राउंड क्लियरेंस इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है। देखने में मस्क्युलर लुक वाली टाटा नेक्सॉन फ्रंट से अपनी पेरेंट कंपनी रेंज रोवर की डिस्कवरी की याद दिलाती है। इंटीरियर की बात करें तो नेक्सॉन में शानदार हरमन का साउंड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा यह का IRA कार कनेक्ट फीचर के साथ आती है जो इसे सेग्मेंट में बाकी कारों से अलग बनाता है। टाटा नेक्सॉन में ग्राहकों के लिए एक्सप्रेस कूल टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से तपती गर्मी में भी कार का एसी केबिन तुरंत ठंडा कर देता है। टाटा नेक्सॉन ऑटोमेटिक और मैन्युअल दोनों ही ट्रांसमिशन के साथ आती है। नेक्सॉन की एक्स-शोरूम प्राइज 8.2 लाख से शुरू होती है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300: एक और स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की XUV 300 एसयूवी भी इस सेग्मेंट में काफी पॉपुलर है। यह देश की सबसे सुरक्षित कार है ग्लोबल एन-कैप रेटिंग में इसे 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें 7 एयरबैग्स दिये गए हैं। इतना ही नहीं इसका फ्रंट डीआरएल हेडलैंप्स और फ्रंट बंपर का लुक काफी अग्रेसिव हैं। महिंद्रा एक्सयूवी 300 में आपको 17 इंच के अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे जो इस सेग्मेंट में सबसे बड़े हैं। यह एसयूवी प्रीमियम इंटीरियर प्रदान करती है। इसके अलावा महिंद्रा एक्सयूवी 300 ऑटोमेटिक और मैन्युअल दोनों ट्रांसमिशन के साथ अवेलेबल है। महिंद्रा एक्सयूवी 300 की कीमत 9 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है।

फोर्ड इको स्पोर्ट: इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है फोर्ड की तरफ से आने वाली ईको स्पोर्ट का यह एसयूवी देश में काफी पहले से पॉपुलर है। इसका लुक इतना शानदार है कि कंपनी ने लंबे समय तक इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया था। ईको स्पोर्ट इस सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें चार व्हील्स के साथ स्टेपनी भी अलॉय व्हील्स में आती है। कार के स्टीरिंग माउंटेड कंट्रोल्स कमाल के हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंच क्लस्टर देखने को मिलता है। निश्चित रूप से अगर आप इस बजट में एक तेज-तर्रार और आधुनिक फीचर्स से लेस कार लेना चाहते हैं तो इको स्पोर्ट्स आपके लिए परफेक्ट कार होगी। कीमत की बात करें तो इको स्पोर्ट्स 9.2 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरुआत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.