Move to Jagran APP

नई कार खरीदने से पहले इन खास बातों का हमेशा रखें ध्यान

इस रिपोर्ट में हम कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने की कोशिश की जो आपको एक नई कार खरीदने में मदद करेंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 09:43 AM (IST)
नई कार खरीदने से पहले इन खास बातों का हमेशा रखें ध्यान
नई कार खरीदने से पहले इन खास बातों का हमेशा रखें ध्यान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अक्सर एक नई कार खरीदने से पहले मन में कई ऐसे सवाल होते हैं जो थोड़ा परेशान कर देते हैं और जिनकी वजह से एक अच्छी कार खरीदने में चूक हो जाती है। ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे बेसिक टिप्स बता रहे हैं जो आपको एक अच्छी कार खरीदने में मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

छोटी कार या लम्बी कार ? 
यह अक्सर देखने को मिलता है कि लोग दूसरो के कहने पर या दूसरों की देखा-देखी करके कार खरीद लेते हैं जिसकी वजह से बाद में पछताना पड़ता है। इसलिए हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से ही कार का चुनाव करें । अगर आपकी जरूरत छोटी कार की है तो आप लम्बी कार न खरीदें, क्योकिं लम्बी कार को पार्क करने में भी दिक्कते होती हैं। दिखावा करने से बचें और अपनी जरूरत के हिसाब से ही गाड़ी का चुनाव करें। 

सेडान या SUV?
अगर आप आरामदायक ड्राइव का मजा लेना चाहते हैं तो आपको सिर्फ सेडान कार ही खरीदनी ही चाइये। लेकिन अगर आप फन ड्राइव का मजा लेना चाहते हैं और रोड पर एक मजबूत उपस्थिति चाहते हैं तो आपको SUV या कॉम्पैक्ट SUV हे खरीदनी चाइये, क्योकिं सेडान और SUV दोनों की हैंडलिंग और राइडिंग में काफी फर्क होता है।

पेट्रोल या डीजल?
यह एक बड़ा सवाल है, जो सबसे ज्यादा पुछा भी जाता है की पेट्रोल कार खरीदें या डीजल कार। अगर आपकी डेली की रनिंग 30 से 40 किलोमीटर है तो आपको पेट्रोल कार ही खरीदनी चाइये, लेकिन इससे ऊपर जाते हैं तो डीजल ऑप्शन बेस्ट है, डीजल और पेट्रोल की कारों में करीब 1 लाख रुपये तक का फर्क होता है। दूसरी बात यह भी है की अगर आप कम ड्राइव करते हैं तो भी आपको सिर्फ पेट्रोल कार ही खरीदनी चाइये।

बेसिक या टॉप मॉडल?
जब कार खरीदने जाते हैं तो कार डीलर हमेशा आपको टॉप मॉडल खरीदने के लिए उकसाता है, क्योकिं ऐसे ही मॉडल में इनकी कमाई ज्यादा होती है, इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही कार का वेरिएंट चुनें, जिन फीचर्स की आपको जरूरत नहीं है उन फीचर्स से लैस मॉडल खरीदने से कोई फायदा नहीं होगा। अपना माइंड सेट रखें अपनी पसंद का ही वेरिएंट चुनें। इससे आपके पैसे भी बचेंगे।

किस कंपनी का मॉडल चुनें? 
हर सेगमेंट में एक या दो मॉडल ऐसे होते हैं जो सबसे ज्यादा बिकते हैं और ऐसे ही किसी एक मॉडल का चुनाव करना चाइये, दूसरी बात यह भी ध्यान रखें कि कौन सी कंपनी का सर्विस सेंटर आपके घर के नजदीक है, ताकि सर्विस के दौरान आपको दिक्कतें न हों, तो जब भी आप एक नई कार खरीदने जाएं तो इन बातों को ध्यान में रखकर कार का चुनाव करें।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.