नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में पेट्रोल के दाम दिन दोगुने रात चौगुने बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में तमाम मध्यवर्गीय लोगों को ईधन डलवाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऊपर से अक्सर लोगों की ये शिकायत सामने आती हैं कि अचानक से उनकी बाइक माइलेज कम दे रही हैं। जोकि किसी भी आम आदमी के लिए महंगाई के इस दौर में दोहरी मार से कम नहीं है। अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कारण जिनकी वजह से आपकी ठीक-ठाक चल रही बाइक का माइलेज अचानक से कम हो जाता है।

ठीक तरह बदलें गियर : बाइक चलाते वक्त अक्सर लोग गियर डालने के सही तरीके का इस्तेमाल नहीं करते हैं और जिस वजह से उसके माइलेज में कमी आ जाती है। इतना ही नहीं गियर शिफ्टिंग अगर आप सही से नहीं करेंगे तो आपकी बाइक के इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ना लाजिमी है। जिससे बाइक की परफॉर्मेंस खराब हो जाती है। ध्यान रहे गियर बाइक की गति के आधार पर बदले जाते हैं। कई बार लोग कम गति पर ज्यादा और तेज गति पर कम गियर में बाइक रखते हैं जिसके चलते बाइक के इंजन पर अतिरिक्त लोड पड़ता है साथ ही उसका इंजन गर्म होना निश्चित है।

चौड़े टायर्स का इस्तेमाल : बाइक मॉर्डिफाई कराने के शौकीन लोग अक्सर उसमें चौड़े टायर्स लगवा लेते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि छोटे इंजन की बाइक में चौड़े टायर्स लगाने से उसका माइलेज घट जाता है। दरअसल, कंपनी जब बाइक को तैयार करती है तो उसमें उसके वजन और उसकी जरूरत के हिसाब से चीजें लगाती है। अब अगर आप एक छोटी बाइक में चौड़े टायर्स लगवा लेंगे तो इंजन को बाइक खींचने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा जिससे बाइक का माइलेज कम होना एक स्वभाविक सी बात है। इसलिए बाइक में न तो अतिरिक्त एक्सेसीरिज का इस्तेमाल करना चाहिये और ना ही चौड़े टायर्स लगवाने चाहिये।

सीमित गति : जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक सामान्य बाइक को चलाने के लिए उसकी सही स्पीड 40 से 50 के बीच होती है। यदि आप बाइक को इस स्पीड पच चलाएंगे। तो आप देखेंगे की बाइक का बेस्ट माइलेज निकल कर सामने आएगा। अच्छे माइलेज के लिए बाइक कम स्पीड में चलायें। उसमें बेवजह रेस देने से इंजन के साथ फ्यूल को भी नुकसान होता है। इसके अलावा बाइक से अच्छा माइलेज प्राप्त करने के लिए उसकी समय-समय पर सर्विस करवाते रहना चाहिये। 

Edited By: Rishabh Parmar