Move to Jagran APP

Bajaj, KTM कर रही है पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक पर काम, जल्द होगी लॉन्च

Bajaj और KTM अपनी पार्टनरशिप के तहत भारत के लिए इलेक्ट्रिक बाइक विकसित करने पर काम कर रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 10:17 AM (IST)
Bajaj, KTM कर रही है पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक पर काम, जल्द होगी लॉन्च
Bajaj, KTM कर रही है पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक पर काम, जल्द होगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bajaj और KTM की पार्टनरशिप हुए करीब एक दशक से ज्यादा का समय हो चुका है और अब दोनों ही कंपनी इस पार्टनरशिप के तहत देश में नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान Bajaj Auto के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा, "दोनों ही कंपनियां इन दिनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर विकसित करने पर काम कर रही हैं जो कि एक परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। भविष्य में जल्द ही इस ई-बाइक को लॉन्च किया जाएगा।"

loksabha election banner

यह पहली बार नहीं है कि किसी कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल योजना पर प्रकाश डाला है। कुछ महीनों पहले KTM ने इस बात की पुष्टि की थी कि वह Bajaj के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने पर काम कर रही है, जिसे पुणे प्लांट में डेवेलेप किया जाएगा। हालांकि, ये पहले प्रोक्ट को किसी भी समय असेंबली से रोलआउट करने की उम्मीद नहीं है क्योंकि मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया 2022 से शुरू होने की उम्मीद है।

पावर्ड टू-व्हीलर (PWT) के तहत Bajaj और KTM एक साथ नया 48-Volt का इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म बनाएंगे जो कि इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोपेड्स और दूसरे वाहनों में इस्तेमाल होगा। यह पूरी तरह नया प्लेटफॉर्म होगा और इसकी पावर आउटपुट रेंज 4 PS से लेकर 13 PS तक होगी।

फिलहाल अभी तक KTM के ई-स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक 390 ड्यूक के प्रोटोटाइप तस्वीरें ऑनलाइन देखी गई हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रियन बाइक निर्माता कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टेस्टिंग भी कर रही है। कुछ दिनों पहले ही हमने आपको बताया था कि Bajaj अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है जो कंपनी के Urbanite ब्रांड के तहत उतारा जाएगा और बता दें इलेक्ट्रिक स्कूटर के तहत ही इस नए ब्रांड की बाजार में एंट्री होगी।

ये भी पढ़ें:

ऑटो सेक्टर में मंदी का असर, Hero MotoCorp ने 4 दिन के लिए बंद किया प्रोडक्शन

चलाने और मेंटेनेंस का खर्च आएगा आधा, अपने लिए देखें Hero के ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.