नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बजाज ऑटो ने अपनी फ्लैगशिप मोटरसाइकिल बजाज डोमिनर 400 की कीमतों में इस साल चौथी बार बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इस पावर क्रूजर बाइक की कीमतों में 1,000 रुपये की बढ़ोतरी की है और अब डोमिनर ABS वर्जन की कीमत 1.63 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) हो गई है। वहीं बजाज की आधिकारिक वेबसाइट पर नॉन-ABS वर्जन वाली बाइक की कीमत भी हजार रुपये बढ़कर 1.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) हो गई है। हालांकि, कंपनी और बजाज डीलर्स ने पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी है कि नॉन-ABS वर्जन अब प्रोडक्शन में नहीं है। हो सकता है टेक्निकल खराबी के चलते कंपनी ने नॉन-ABS वर्जन की कीमतें वेबसाइट पर अपडेट कर दी हो, लेकिन जिन डीलर्स के पास स्टॉक में यह बाइक है वे अभी भी इनकी बिक्री कर रहे हैं।

वर्ष 2018 में बजाज ऑटो ने डोमिनर की चौथी बार कीमत में बढ़ोतरी की है। इससे पहले जुलाई 2018 में कंपनी ने 2,000 रुपये बढ़ाए थे और इतनी ही कीमतें इससे पहले मई और मार्च 2018 में भी बढ़ाई थीं। सिर्फ इसी साल बजाज डोमिनर की कीमतें 1.56 लाख रुपये से बढ़कर 1.63 लाख रुपये तक पहुंच गई है यानी भारत में इसकी कीमत इस साल 7,000 रुपये बढ़ चुकी है।

अपडेटेड बजाज डोमिनर को 2018 मॉडल के लिए इसी साल जनवरी महीने में कई फीचर्स अपग्रेड करके पेश किया गया। यह बाइक नए कलर स्कीम्स और गोल्ड एलॉय व्हील्स स्टैंडर्ड रखे गए हैं। बजाज ने मार्च 2018 में डोमिनर के नॉन-ABS वेरिएंट को बंद कर दिया था क्योंकि करीब 80 फीसद से ज्यादा ग्राहक डोमिनर के ABS वर्जन को खरीदना पसंद कर रहे थे और सिर्फ 20 फीसद ग्राहक नॉन-ABS वेरिएंट को खरीदना पसंद कर रहे थे।

बाइक में समान 373cc सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड मोटर इंजन दिया गया है जो 8000 rpm पर 34.5bhp की पावर और 6500 rpm पर 35Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच यूनिट से लैस है। सस्पेंशन ड्यूटीज की बात करें तो बाइक के फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स और रियर में एक मोनोशॉक यूनिट दी गई है। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो बाइक ByBre डिस्क ब्रेक्स के साथ और डुअल-चैनल ABS के साथ आती है।

बजाज इस वक्त अपनी डोमिनर में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है, जिसमें अप-साइड डाउन (USD) फ्रंट फॉर्क्स, रिवाइज्ड स्टाइलिंग, एक नया ट्विन एग्जॉस्ट एंड कैन, एख रिडिजाइन्ड फ्रंट मडगार्ड, एक बड़ा इंजन बेली पैन, थोड़ा बड़ा रैडिएटर और एक ज्यादा मस्कुलर रियर टायर दिया जा सकता है। 

Posted By: Ankit Dubey