Move to Jagran APP

Bajaj Auto चाकन प्लांट में फिर से शुरू कर रही काम

कोरोनावायरस के लिए किए गए लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद Bajaj Auto अपने चाकन प्लांट में फिर से काम शुरू कर रही है। (फोटो साभार Bajaj Auto)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 03:18 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 03:18 PM (IST)
Bajaj Auto चाकन प्लांट में फिर से शुरू कर रही काम
Bajaj Auto चाकन प्लांट में फिर से शुरू कर रही काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Bajaj Auto अब कोरोनावयारस के लिए किए गए लॉकडाउन में सरकार की तरफ से कुछ राहत मिलने के बाद चाकन प्लांट में फिर से काम शुरू कर रही है। Bajaj Auto चाकन में प्लांट में सिंगल वर्क शिप्ट के साथ काम शुरू हो रहा है जो कि सुबह 8 बजे से शुरू होती है। कंपनी ने सरकार द्वारा प्रतिबंध में कुछ राहत देने के बाद आंशिक रूप से अपने मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में काम शुरू किया, कोविड-19 महामारी की वजह से काम रुकने से पूरी इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हुई। Bajaj धीरे-धीरे काम शुरू कर रही है, जैसे-जैसे पुराने ऑर्डर्स को पूरा किया जाएगा और इंवेट्री को देखते हुए आगे का प्रोडक्शन किया जाएगा।

loksabha election banner

बजाज के चाकन प्लांट में KTM, Husqvarna और Dominar ब्रांड के तहत बाइक्स का निर्माण किया जाता है। इस प्लांट में हाल ही में लॉन्च हुई Husqvarna Svartpilen 250 और Husqvarna Vitpilen 250 को बनाया जाता है और Bajaj Dominar 250 को भी तैयार किया जाता है। यहां से बनाई जाने वाली बाइक्स को बड़ी संख्या में एक्सपोर्ट किया जाता है। वास्तव में Bajaj Auto ने वित्त वर्ष 2020 प्लांट से बनाई 48 फीसद बाइक्स को एक्सपोर्ट किया था।

Bajaj इस समय अपने वेंडर्स की निगरानी कर रही है जो कि लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद से बंद हो गए थे। चाकन प्लांट में शुरुआती प्रोडक्शन उपलब्ध इंवेंट्री के खत्म होने तक किया जाएगा। आगे के प्रोडक्शन को चालू रखने के लिए वेंडर्स की तरफ से कंपोनेंट्स की सप्लाई बहुत जरूरी है और इसके चलते ही आगे प्रोडक्शन चलता रहेगा। Bajaj ने अपने औरंगाबाद के वालुज प्लांट में पहले से ही काम शुरू कर दिया और साथ ही साथ उत्तराखंड के पंतनगर प्लाटं में भी पहले से ही काम चालू हो चुका है। भारत में 24 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद से ही Bajaj Auto समेत अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों ने काम बंद कर दिया, अप्रैल तक जीरो बिक्री हुई और यहां तक की एक्सपोर्ट में भी 80 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.