Move to Jagran APP

अगले महीने से शुरू होगी बजाज क्यूट की बिक्री, जानिये किन-किन राज्यों में बिकेगा यह वाहन

लंबे इंतजार के बाद बजाज ऑटो के क्यूट की बिक्री अगले महीने से शुरू हो जाएगी। कंपनी ने इस क्वॉड्रीसाकिल को डीलर्स के पास डिलीवर करना शुरू कर दिया है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Thu, 26 Jul 2018 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 11:00 AM (IST)
अगले महीने से शुरू होगी बजाज क्यूट की बिक्री, जानिये किन-किन राज्यों में बिकेगा यह वाहन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लंबे इंतजार के बाद बजाज ऑटो के क्यूट की बिक्री अगले महीने से शुरू हो जाएगी। कंपनी ने इस क्वॉड्रीसाकिल को डीलर्स के पास डिलीवर करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

बजाज ऑटो फाइनेंस के प्रेसिडेंट केविन डी'सा ने बताया कि अगले कुछ दिनों में हम इसे बेचना शुरू कर देंगे। अभी हम केरल में हमारी डीलरशिप पर 35-40 यूनिट भेज रहे हैं ताकि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि केरल और नॉर्थ-ईस्ट में अगले महीने से इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

इसे केवल कमर्शियल कामों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। क्यूट को हर राज्य से अलग-अलग क्लियरेंस लेनी होगी। अभी केरल और नॉर्थ-ईस्टर्न राज्यों ने इसे अपने यहां इस्तेमाल की क्लियरेंस दी है।

चार पहिये वाले क्यूट को एक नई कैटेगरी में रखा गया है। इस कैटेगरी को कुछ साल पहले ही मंजूरी दी गई है। टीवीएस मोटर्स और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों ने सरकार के इस कदम का विरोध किया था। इन कंपनियों का कहना था कि क्वाड्रीसाइकिल क्रैश सेफ्टी नॉर्म्स को पूरा नहीं करता है इसलिए इन्हें बेचा नहीं जाना चाहिए।

पिछले महीने केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद क्वॉड्रीसाइकिल के कमर्शियल इस्तेमाल की पॉलिसी को मंजूरी दी थी। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में कई जनहित याचिकाएं दायर की गई थीं।

भारत में इसकी ब्रिकी को मंजूरी नहीं मिलने के बाद कंपनी ने 2015 से क्यूट को लैटिन अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में एक्सपोर्ट करना शुरू किया था। क्यूट में 216 cc का इंजन लगा है जो 13.2 PS की पावर जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। इसमें ड्राइवर के अलावा तीन लोग और बैठ सकते हैं। बजाज ने इसके लिए औरंगाबाद में सालाना 60 हजार यूनिट प्रोडक्शन वाला प्लांट लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.