Move to Jagran APP

Bajaj Auto ने "द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन" के रूप में अपने ब्रांड की नई पहचान पेश की

Bajaj Auto ने 70 से अधिक देशों में 15 मिलियन मोटरसाइकिलों की बिक्री के साथ सरकार के मेक इन इंडिया के लक्ष्य के लिए एक उल्लेखनीय आयाम निर्धारित किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 10:37 AM (IST)
Bajaj Auto ने "द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन" के रूप में अपने ब्रांड की नई पहचान पेश की
Bajaj Auto ने "द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन" के रूप में अपने ब्रांड की नई पहचान पेश की

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Bajaj Auto Limited ने केवल 17 वर्षों के समय में एक घरेलू स्कूटर बनाने वाली कंपनी से मोटरसाइकिलों का निर्माण करने वाली एक बड़ी विश्व स्तरीय कंपनी बनने के अपने आश्चर्यजनक परिवर्तन की घोषणा करने के लिए "द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन" के रूप में अपनी एक नई पहचान जारी की है।

prime article banner

2001 में अपने चाकण प्लांट से पल्सर को पेश करने के साथ ही इस आकर्षक विश्व-स्तरीय सवारी का आगाज हो गया था। परिवहन के भरोसेमंद और विश्वसनीय समाधान प्रदान करने के अपने 'हमारा बजाज’ वाले मूल सिद्धांतों पर आधारित इस कंपनी ने ऐसी मोटरसाइकिलों को डिजाइन करने के लिए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन में बड़ी मात्रा में निवेश किया है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के 70 देशों में पसंद की जाती हैं। 3 में से 2 बाइकों पर बजाज का नाम होने के साथ यह भारत की नंबर 1 मोटरसाइकिल निर्यातक कंपनी बन गई है। इस कंपनी का 40% राजस्व अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से आ रहा है। इसने पिछले 10 वर्षों में 13 बिलियन अमरीकी डॉलर की विदेशी मुद्रा अर्जित की है और 2018 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 मिलियन युनिट्स बेचने की उपलब्धि हासिल की है।

70 से अधिक देशों में 15 मिलियन मोटरसाइकिलों की बिक्री के साथ, बजाज ऑटो ने सरकार के 'मेक इन इंडिया' के लक्ष्य के लिए एक उल्लेखनीय आयाम निर्धारित किया है। इस कामयाबी भरे सफर के बारे में बोलते हुए, प्रबंध निदेशक, श्री राजीव बजाज ने कहा, “हमारा अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन हमारी एकाग्रता और विभेदन की रणनीति का सत्यापन करता है। डिजाइन, प्रौद्योगिकी, गुणवत्ता और ग्राहकों की संतुष्टि से प्रेरित दुनियाभर में सबसे अच्छी मोटरसाइकिल बनाने के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता ने हमें सचमुच में एक वैश्विक ब्रांड बना दिया है। बजाज का ब्रांड न केवल द वर्ल्ड्स फ़ेवरिट इंडियन ही नहीं है, बल्कि भारत सरकार के मेक इन इंडिया अभियान का शायद सबसे शानदार संदेशवाहक भी है।"

उन्होंने कहा, "पल्सर के बाजार में उतारे जाने के बाद से केवल 17 वर्षों में, लंबे समय से अग्रणी रहे अनेक जापानी और यूरोपीय ब्रांड्स को पीछे छोड़कर हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मोटरसाइकिल निर्माता बन गए हैं। पूरी दुनिया के किसी भी देश में, जब लोग मोटरसाइकिल के बारे में सोचें, तो उनके मन में बजाज का ही ख़याल आना चाहिए। इससे हमें एक वैश्विक मोटरसाइकिल विशेषज्ञ बनने के हमारे उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।”

यह भी पढ़ें:

Tata Harrier की डिलीवरी के लिए करना होगा 3 महीने का इंतजार, जानें क्या है कीमत

बंपर बिक्री से TVS Motor को हुआ 178.39 करोड़ रुपये का मुनाफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.