Move to Jagran APP

बाइक में आ रही इस दिक्क्त को ना करें नजरअंदाज, लग सकती है हजारों की चपत

आम दिक्क्तों के अलावा बाइक में कुछ ऐसी खराबियां होती हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग जान नहीं पाते हैं और फिर आगे चलकर कोई बड़ी खराबी आ जाती है जिसके बाद आपको हजारों रुपये की चपत लग जाती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:06 AM (IST)
बाइक में आ रही इस दिक्क्त को ना करें नजरअंदाज, लग सकती है हजारों की चपत
बाइक की इन दिक्कतों को ना करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप रेगुलर तौर पर अपनी मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको पता ही होगा इसमें कौन सी दिक्क्तें आती रहती हैं, हालांकि आम दिक्क्तों के अलावा बाइक में कुछ ऐसी खराबियां होती हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग जान नहीं पाते हैं और फिर आगे चलकर कोई बड़ी खराबी आ जाती है जिसके बाद आपको हजारों रुपये की चपत लग जाती है। ऐसे में आज हम आपको बाइक में आने वाली उन खराबियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

loksabha election banner

इंजन से आवाज़: जब बाइक स्टार्ट होती है तो इंजन इंजन से आवाज आती है जो कि बिल्कुल नॉर्मल। हालांकि कई बार इंजन अलग तरह से आवाज करता है, ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दरअसल कई बार पिस्टन घिस जाने की वजह से या फिर इंजन ऑयल कम होने की वजह से ऐसी आवाज आने लगती है, ऐसे में आपको करना सिर्फ ये होता है कि मोटरसाइकिल को मैकेनिक के पास ले जाना होता है जिससे वो तुरंत ही इसकी किसी भी तरह की दिक्क्त को ठीक कर सके।

काले रंग का धुंआ: वैसे तो जब बाइक स्टार्ट होती है तो इसमें से जो धुंआ निकलता है वो दिखाई नहीं देता है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब आपकी बाइक काले रंग का धुंआ फेंकने लगती है। ज्यादातर मौकों पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंजन ऑयल पूरी तरह से खत्म हो चुका होता है और इंजन में घर्षण की वजह से इससे काला धुंआ निकलने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत ही इंजन ऑयल बदलवाना चाहिए। अगर आप बिना इंजन ऑयल बदलवाए बाइक चलाएंगे तो इससे पिस्टन पिघल सकते हैं।

बाइक बंद हो जाना: कई बार ऐसा होता है जब बाइक अचानक से बंद ही जाती है। ज्यादातर मौकों पर ऐसा तब होता है जब इंजन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाए। अगर आपकी बाइक के साथ बार-बार ऐसा होता है तो आपको इसे मैकेनिक को दिखा लेना चाहिए क्योंकि इससे इंजन पर बुरा असर पड़ सकता है।

बाइक स्टार्ट ना होना: कई बार बाइक की बैटरी का कनेक्शन ठीक तरह से ना होने की वजह से इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स खराब हो सकते हैं, ऐसे में आपको बैटरी का चेकअप समय समय पर करवाते रहना चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.