Move to Jagran APP

SIAM के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑटो उद्योग को दिया आश्‍वासन, वित्‍त मंत्री और पीएम के सामने रखेंगे GST कटौती की मांग

बढ़ती महामारी को देखते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर ने हेल्थ एंड सेफ्टी इक्विपमेंट्स बनाना शुरू कर दिया जिनमें वेंटिलेटर पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट शामिल है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 01:07 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 01:07 PM (IST)
SIAM के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑटो उद्योग को दिया आश्‍वासन, वित्‍त मंत्री और पीएम के सामने रखेंगे GST कटौती की मांग
SIAM के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑटो उद्योग को दिया आश्‍वासन, वित्‍त मंत्री और पीएम के सामने रखेंगे GST कटौती की मांग

नई दिल्ली, पीटीआई। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने शुक्रवार को ऑनलाइन आयोजित SIAM के 60वें वार्षिक सम्मेलन में कहा कि, "भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बेहद कठिन दौर से गुजर रहा है और इसे जीएसटी में कमी और इंसेंटिव बेस्ड स्क्रैपेज नीति की मदद से सरकारी सहायता की जरूरत है।

loksabha election banner

SIAM के प्रेसिडेंट इलेक्ट आयुकावा ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी और आर्थिक मंदी की वजह से ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी पीछे जा चुका है। दरअसल भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर साल 2019 से लेकर अब तक लगातार आर्थिक मंदी की मार झेल रहा है और ऐसे में कोरोनावायरस महामारी के आ जाने से इस सेक्टर को और ज्यादा नुकसान पहुंचा है।

बढ़ती महामारी को देखते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर ने हेल्थ एंड सेफ्टी इक्विपमेंट्स बनाना शुरू कर दिया जिनमें वेंटिलेटर, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट के साथ इंपॉर्टेंट टेस्टिंग किट भी शामिल है। दरअसल महामारी की वजह से ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगातार सेल डाउन होने लगी जिसकी वजह से कंपनी को सरवाइव करने के लिए हेल्थ सेक्टर में भी हाथ डालना पड़ा।

आयुकावा ने ऑनलाइन आयोजित SIAM के 60वें वार्षिक सम्मेलन में कहा कि,"अगस्त में हमने एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन किया है और इससे ऑटोमोबाइल सेक्टर वापस ट्रैक पर आने लगा है। पिछले साल भी हम ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे क्योंकि पिछले साल सिर्फ 15 से 25 फ़ीसदी ही ग्रोथ हुई थी।"

ऑटोमोबाइल सेक्टर पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी को 10 फ़ीसदी कम करने की अपनी मांग को दोहराते हुए आयुकावा ने कहा कि," हम इतिहास के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को मदद की जरूरत है।"

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को ऑटोमोबाइल उद्योग को आश्वासन दिया कि वह वित्त मंत्री और प्रधान मंत्री के साथ इस क्षेत्र के लिए माल और सेवा कर (जीएसटी) में कटौती के लिए उद्योग की मांग को उठाएंगे। 

वर्चुअल एनुअल कन्वेंशन के दौरान मंत्री ने कहा कि मांग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग को कुछ रियायतें मिलेंगी, खासकर त्योहार की मांग। उन्होंने कहा कि जीएसटी कटौती पर किसी भी निर्णय के लिए जीएसटी काउंसिल को लेना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.