नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki ने अपने पिछले दिनों लॉन्च हुए कॉम्पैक्ट हैचबैक कार S-Presso का CNG वेरिएंट Auto Expo 2020 में पेश किया है। Auto Expo 2020 में पेश किया गया Maruti Suzuki S-Presso कंपनी का छठा CNG प्रोडक्ट्स हैं। कंपनी ने ग्रीन मिशन को सपोर्ट करते हुए अपने दो और ग्रीन एनर्जी कारें Swift Hybrid और कॉन्सेप्ट कार Futuro-e भी पेश किया है। पिछले साल लॉन्च हुए S-Presso को 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया गया था।

इस हैचबैक के CNG वेरिएंट के साथ कई एडिशनल फैक्टरी फिट एक्सेसरीज भी दिए हैं। इसमें रूफ स्प्वॉयलर्स, डोर पैनल्स और बंपर्स पर भी फोकस किया गया है। Maruti S-Presso CNG में इसके पेट्रोल वेरिएंट की तरह ही 998cc का तीन सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। हालांकि, इसके पावर जेनरेशन और टॉर्क कैपेसिटी के बारे में फिलहाल कोई घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि, ये हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इसके पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले इस CNG वेरिएंट में कम पावर दिया जा सकता है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 67 बीएचपी की पावर और 90NM का टॉर्क दिया गया है, जो कि फाइव स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ आता है।

Auto Expo 2020 में S-Presso CNG वेरिएंट को केवल पेश किया गया है। इसके अन्य फीचर्स के बारे में फिलहाल कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है। इस वेरिएंट को Auto Expo 2020 के तुरंत बाद भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। Maruti Suzuki ने इससे पहले अपने अन्य हैचबैक Alto, Ertiga और WagonR के भी CNG मॉडल्स को लॉन्च किया है। 

Maruti Suzuki S-PRESSO के पेट्रोल वेरिएंट की सीटिंग कैपेसिटी 5 है और इसमें 27 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-PRESSO के फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक है। सस्पेंशन की बात की जाए तो Maruti Suzuki S-PRESSO के फ्रंट में MacPherson Strut with Coil Spring और रियर में Torsion Beam with Coil Spring सस्पेंशन है। कीमत के मामले में Maruti Suzuki S-PRESSO के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3,69,000 रुपये है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस