Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो 2018 में किया ऑप्टिमा प्लग-इन हाइब्रिड से उठा पर्दा, जानिये क्या है खास

ऑटो एक्सपो में अपनी सभी गाड़ियों को पेश किया है उसे देखते हुए यह साफ़ कहा जा सकता है कि कंपनी भारत में एक लम्बी पारी खेलने के मूड में है

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 05:40 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 09:41 AM (IST)
ऑटो एक्सपो 2018 में किया ऑप्टिमा प्लग-इन हाइब्रिड से उठा पर्दा, जानिये क्या है खास
ऑटो एक्सपो 2018 में किया ऑप्टिमा प्लग-इन हाइब्रिड से उठा पर्दा, जानिये क्या है खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ऑटो एक्सपो 2018 में किया मोटर्स ने अब ऑप्टिमा प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (पीएचईवी) से पर्दा उठाया है। इसे पहली बार चिंकागो ऑटो शो-2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे भारत में लॉन्च कर सकती है। इसका मुकाबला टोयोटा प्रियस और फॉक्सवेगन पसात जीटीई से होगा।

loksabha election banner

ऑप्टिमा पीएचईवी में 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है। मनोरंजन के लिए इस में 630 वॉट का 10-स्पीकर्स वाला हारमन कार्डन साउंड सिस्टम दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (ईबीडी), ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन (बीएसडी), एडवांस स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल (एएससीसी), लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्टम (एलडीडब्ल्यूएस) और फ्रंट कोलिशन वार्निंग सिस्टम दिया गया है।

बात अगर इंजन की करें तो ऑप्टिमा में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन, एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। पेट्रोल इंजन की पावर 154 पीएस और टॉर्क 189 एनएम है, वहीं दोनों की संयुक्त पावर 202 पीएस और टॉर्क 374 एनएम है। इलेक्ट्रिक रेंज में यह 53 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

ऑप्टिमा के साथ ही किया मोटर्स ने कई अन्य कारों को पेश किया, जिस तरह किया ने ऑटो एक्सपो में अपनी सभी गाड़ियों को पेश किया है उसे देखते हुए यह साफ़ कहा जा सकता है कि कंपनी भारत में एक लम्बी पारी खेलने के मूड में है, ऐसे में पहले से ही मौजूद अन्य कार कंपनियों को किया की तरफ से एक बड़ी चुनौती मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.