Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो में हुंडई लॉन्च करेगी नई आई 20, जानिये क्या होगा खास

फेसलिफ्ट i20 में इस बार कई बदलाव देखने को मिलेंगे साथ ही कार में कुछ नये फीचर्स भी शामिल किये जायेंगे।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 10:51 AM (IST)
ऑटो एक्सपो में हुंडई लॉन्च करेगी नई आई 20, जानिये क्या होगा खास
ऑटो एक्सपो में हुंडई लॉन्च करेगी नई आई 20, जानिये क्या होगा खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया अपनी प्रीमियम हैचबैक कार एलीट आई 20 का फेसलिफ्ट मॉडल ऑटो एक्सपो में पेश करने जा रही है। फेसलिफ्ट मॉडल में इस बार कई बदलाव देखने को मिलेंगे साथ ही कार में कुछ नये फीचर्स भी शामिल किये जायेंगे।

loksabha election banner

हुंडई i20 फेसलिफ्ट की बड़ी बातें:

  • i20 के फेसलिफ्ट मॉडल में इस बार कई नए बदलाव देखने को मिलेंगे
  • कार के बाहरी लुक्स से लेकर इसके इंटीरियर को नया रूप मिलेगा
  • कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा
  • पेट्रोल और डीजल इंजन में हे आयेगी नई i20

इंजन की बात करें तो नई i20 फेसलिफ्ट में 1.2 लीटर कप्पा डुअल VTVT इंजन दिया जाएगा जो 82bhp की पावर जनरेट करेगा। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके साथ ही इसमें 1.4 लीटर CRDi डीजल इंजन दिया जाएगा जो 89bhp की पावर देगा। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। कंपनी इसमें 1.4 लीटर डुअल VTVT पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो 4 स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन से लैस होगा।

इंटीरियर की बात करें तो नई i20 में के कैबिन को फिर से नया डिजाइन मिल सकता है जिसमे इस बार नए डैशबोर्ड और अपहोल्स्ट्री के साथ ही अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही फीचर्स के तौर पर इसमें 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, अपडेटेड इन्फोटेनमेंट सिस्टम और बेहतर सेफ्टी फीचर्स शामिल कर सकती है। आपको बता दें कि आई-20 अपने सेगमेंट की ऐसी कार है जिसमें सबसे ज्यादा फीचर्स मिलते हैं।

मारुति बलेनो से होगा आमना-सामना:

नई आई 20 के आने के बाद इसका मुकाबला मारुति की बलेनो से होगा। बिक्री पर नजर डालें तो हर महीने बलेनो की 10 हजार से 12 हजार यूनिट्स बिक जाती हैं और इस कार पर अभी भी 18 से 19 हफ्ते की वेटिंग चल रही है। बलेनो पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है, इतना ही नहीं पावरफुल ड्राइव करने वालों के लिए बलेनो RS भी मार्किट में उपलब्ध है जिसकी दिल्ली में एक्सशो रूम कीमत 8.69 लाख रूपये है। बलेनो RS में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट डायरेक्टर इंजेक्शन टर्बो इंजन लगा है। यह इंजन 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा पॉवर और 30 फीसदी ज्यादा टार्क देता है। इसके अलावा आई 20 का मुकाबला होंडा जैज से भी होगा, जैज अपनी प्रीमियम लुक्स से काफी लोगों को लुभा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.