चमकती गाड़ियों के महाकुंभ ऑटो एक्सपो 2016 की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि, आम जनता के लिए इसे 5 फरवरी से खोला जाएगा। आयोजकों को भरोसा है कि यह भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया की एक बड़ी ऑटो प्रदर्शनी के तौर पर स्थापित होगा।

दुनिया के ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए ग्रेटर नोएडा में आयोजित हो रहे इस एक्सपो की अहमियत इस बात से समझी जा सकती है कि मीडिया के सामने पहले दो दिनों में 80 नए वाहन लॉन्च होंगे।


ऐसे समय जब दुनिया के तमाम देशों में कारों की बिक्री घट रही है, कार कंपनियों की नजरें भारतीय बाजार पर टिकी हुई है। माना जा रहा है कि वर्ष 2020 तक भारत में सालाना 60 लाख पैसेंजर कारों की बिक्री होगी। इस साल 27-28 लाख पैसेंजर कारों की बिक्री की संभावना है।


ऑटो एक्सपो 2016 में गाड़ियों के हर तरह के कद्रदानों के लिए कुछ न कुछ न है। अगर आप पहली बार कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, रेनो के पैवेलियन में जरूर जाएं। मारुति सुजुकी की मौजूदा कारों के अलावा चार मीटर से कम वर्ग में लॉन्च की जाने वाली कंपनी की नई कार का नजारा देखें।


टाटा मोटर्स की नई छोटी कार (जीका) भी इसमें पहली बार दर्शकों के लिए रखी जा रही है। इसी तरह से भारतीय ग्राहकों के लिए खासतौर पर विकसित की गई रेनो की नई छोटी कार भी आपकी पसंद हो सकती है।

दोपहिया

अगर आप दोपहिया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हीरो मोटर्स के पैवेलियन में कंपनी की एक दर्जन नई बाइक जरूर देखिए। इसके अलावा हीरो की भारतीय बाजार में खूब टक्कर देने वाली कंपनी होंडा भी आधे दर्जन नई बाइक व स्कूटरों में भी आप आने वाले उत्पादों का अंदाजा लगा सकते हैं।


टीवीएस की नई कम्यूटर बाइक का भी सभी को इंतजार है। पिछले दो वर्षों में स्कूटरों की बिक्री में काफी तेज बढ़ोतरी को देखते हुए देश की दोपहिया कंपनियों की तरफ से दो दर्जन नए स्कूटरों के मॉडल पेश करेंगी। इसमें से कुछ अगले कुछ महीनों के भीतर ही देश की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी।

एसयूवी

देश के कार बाजार में हाल के दो वर्षों में अगर किसी वर्ग में वाहनों की बिक्री बढ़ी है तो वह स्पेशल यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) का वर्ग है। कहने की जरूरत नहीं कि इस बार देशी-विदेशी कंपनियों की तरफ से कम से कम 10 नए मॉडल उतारने की तैयारी है।


मारुति की विटारा ब्रेजा, हुंडई की नई कॉम्पैक्टर एसयूवी, होंडा की बीआर-वी, डैटसन की गो-क्रॉस और टाटा की नेक्सन प्रमुख हैं। इसके अलावा मर्सिडीज बेंज और ऑडी की नई एसयूवी को भी आप देख सकते हैं। जाहिर है कि ये दोनों कंपनियां प्रीमियम वर्ग में एसयूवी उतारेंगी।

इसके अलावा भी अगर आप महंगी कारों के शौकीन हैं तो आपको यहां बहुत कुछ देखने को मिलेगा। जीप की भारत में लॉन्च की जाने वाली एसयूवी आप यहां देख सकते हैं। बीएमडब्ल्यू के पैवेलियन में 22 मॉडलों को पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 : इन कारों का रहेगा इंतजार

बीएमडब्ल्यू पहली बार इतने बड़े पैमाने पर भारत में अपने उत्पादों को दिखाने जा रही है और इसकी योजना इनमें से अधिकांश मॉडलों को यहां उतारने की भी है। मर्सिडीज की तरफ से अगले एक वर्ष में लॉन्च की जाने वाली 12 कारों को भी यहां देखा जा सकता है।

पर्यावरण के अनुकूल

पिछले कुछ महीनों से देश में पर्यावरण संबंधी मुद्दे जिस तरह से ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रभावित करने लगा है, उससे निबटने के लिए उद्योग जगत क्या करने जा रही हैं, इसे देखने का मौका भी ऑटो एक्सपो में मिलेगा।

टोयोटा, होंडा, मर्सिडीज, हुंडई की तरफ से नए तकनीकी पर आधारित वाहनों को प्रदर्शित करने जा रही हैं जो आने वाले दिनों में कार उद्योग की दशा व दिशा तय करेंगी।

इन कारों पर होगी सबकी नजर

मारुति विटारा ब्रेजा
हुंडई कॉम्पैक्ट एसयूवी
होंडा बीआर-वी
टाटा मोटर्स की जीका
डैटसन गो-क्रास
ऑडी आर-8
मर्सिडीज एस क्लास कैब्रियोलेट
जगुआर एक्सई
जीप ग्रैंड चेरोकी
फोर्ड मस्टैंग

Posted By: MMI Team

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस