Move to Jagran APP

कम बिक्री से परेशान ऑटो कंपनियां ग्राहकों के लिए ला रही ये खास ऑफर, मिलेगा फायदा ही फायदा

ऑटो कंपनियों का मानना है कि इससे भ्रम के बादल छंट गए हैं और शोरूम में ग्राहकों का लौटना अब शुरू होगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 01:14 PM (IST)
कम बिक्री से परेशान ऑटो कंपनियां ग्राहकों के लिए ला रही ये खास ऑफर, मिलेगा फायदा ही फायदा
कम बिक्री से परेशान ऑटो कंपनियां ग्राहकों के लिए ला रही ये खास ऑफर, मिलेगा फायदा ही फायदा

नई दिल्ली, नितिन प्रधान। सरकार की तरफ से बीएस-4 गाड़ियों को लेकर आए स्पष्टीकरण के बाद ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अब ग्राहकों को लुभाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अब तक कार व दोपहिया वाहन खरीदने से हिचक रहे ग्राहकों के लिए कंपनियां इस फेस्टिवल सीजन में न केवल आकर्षक पैकेज लेकर आने की तैयारी में हैं, बल्कि ग्राहकों के बीच जाकर नई बनी स्थितियों की जानकारी भी दे रही हैं। दक्षिण में ओणम और पश्चिम भारत में गणोश चतुर्थी से शुरू हो रहे फेस्टिवल सीजन को लेकर कुछ कंपनियां ऑफर लेकर भी आई हैं।

loksabha election banner

गत 23 अगस्त को ही सरकार ने स्पष्ट किया कि अगले वर्ष 31 मार्च तक रजिस्टर होने वाले सभी बीएस-4 वाहन रजिस्ट्रेशन की पूरी अवधि तक मान्य होंगे। ऑटो कंपनियों का मानना है कि इससे भ्रम के बादल छंट गए हैं और शोरूम में ग्राहकों का लौटना अब शुरू होगा। ग्राहकों को शोरूम तक लाने के प्रयासों में कंपनियां न केवल छूट के ऑफर तैयार कर रही हैं, बल्कि अपने मार्केटिंग के बजट में भी इजाफा कर रही हैं ताकि ऑटो बाजार का मूड बदला जा सके।

कुछ कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने इस दिशा में पहल भी कर दी है। कंपनियां फेस्टिवल सीजन में नए लांच के लिए तैयार हैं। कई कंपनियों ने नए मॉडल लांच किए हैं। बाजार की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए कंपनियां अपने मॉडलों की कीमतों को लेकर भी काफी सतर्क हैं। निसान इंडिया के डायरेक्टर (सेल्स एंड कॉमर्शियल) हरदीप सिंह बरार ने कहा, ‘बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए हाल ही में हमने 10 लाख रुपये से कम कीमत पर ऑल न्यू किक बाजार में उतारी है। हालांकि हम पूरे फेस्टिव सीजन के लिए तैयार हैं।’

आमतौर पर गणोश चतुर्थी के बाद शुरू होने वाले पितृपक्ष में लोग खरीदारी से दूर रहते हैं। लेकिन कंपनियों की रणनीति इन 15 दिनों में भी बुकिंग की स्थिति को बनाए रखने की है। ग्राहकों को इस दौरान आकर्षित करने के लिए कंपनियां कुछ विशेष ऑफर की तैयारियों में हैं। निसान ने इस दौरान बुकिंग पर गोल्ड कॉइन की पेशकश की है। इसी तरह दोपहिया कंपनियां भी पितृपक्ष में बुकिंग के जरिये बाजार में गर्मी बनाए रखने की तैयारी कर रही हैं। कंपनियां फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को आसानी से ऑटो लोन उपलब्ध कराने के लिए बैंकों और एनबीएफसी के साथ विशेष अनुबंध कर रही हैं।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड इसकी तैयारी काफी पहले से कर रही थी और इसके लिए छह बैंकों और पांच एनबीएफसी के साथ करार कर चुकी है। कंपनी अपने ऑफर सितंबर के मध्य तक घोषित कर देगी। इसके अतिरिक्त मारुति सुजुकी सहित कुछ कंपनियां ग्राहकों के खास वगोर्ं मसलन सरकारी कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए विशेष छूट देने की तैयारी कर रही हैं। जबकि ह्युंडई त्योहारों में लगने वाले पूजा पंडालों के जरिये ग्राहकों तक पहुंचने की कवायद में जुटी है। इसके अतिरिक्त कंपनियां ग्रामीण और कस्बाई बाजारों में कार बाइक मेला लगाने की योजना बना रही हैं। कुछ कंपनियां एक्सचेंज ऑफर के जरिये अपनी बिक्री को बढ़ाने की कोशिशों में हैं। इसके लिए कंपनियां अपने डाटा से ऐसे ग्राहकों को फोन से संपर्क कर रही हैं जिनके वाहन चार पांच साल से अधिक पुराने हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ नेताओं की नहीं बल्कि इन एक्टर और क्रिकेटर की भी फेवरेट है Toyota Fortuner, जानें क्या है वजह

यह भी पढ़ें: देश में बिकने वाली ये SUV हर रास्ते और हर मौसम के लिए हैं बेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.