Move to Jagran APP

2019 LA Auto Show में Audi RS Q8 का दिखा जलवा, जानें कैसी है ये कार

2019 LA Auto Show में जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने Audi RS Q8 को शोकेस किया है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:22 PM (IST)
2019 LA Auto Show में Audi RS Q8 का दिखा जलवा, जानें कैसी है ये कार
2019 LA Auto Show में Audi RS Q8 का दिखा जलवा, जानें कैसी है ये कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Audi ने अपने अपनी Q प्रोडक्ट लाइन का टॉप मॉडल RS Q8 कार को 2019 LA Auto Show मेंशोकेस किया है। आरएस क्यू 8 2020 की पहली तिमाही तक यूरोपीय मार्केट्स में आने के लिए तैयार है जो कि लोगों को काफी पसंद आने वाली है। यह कंपनी के 25 साल के इतिहास में पहली बार है कि किसी एसयूवी कूपे को हाई परफॉर्मेंस वाली स्पोर्ट्स कार बनाने के लिए एड्रेनालाईन का हिट मिलता है।

loksabha election banner

यह हाई परफॉर्मेंस है क्योंकि इसमें 4 लीटर का वी8 इंजन दिया गया है जो कि 600 Bhp की पावर और 800 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। डायरेक्ट इंजेक्शन के साथ टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन इंजन से यह एसयूवी महज 3.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और महज 13.7 सेकेंड में 0 से 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। वैसे तो यह एसयूवी 250 किमी प्रति घंटे की अधिकत रफ्तार से दौड़ सकती है, लेकिन ऑप्शनल डायनामिक पैकेज की मदद से यह 305 किमी प्रति घंटे तक की अधिकतम रफ्तार से भी दौड़ सकती है।

जैसा कि आरएस मॉडल में अक्सर देखा जाता है, ड्यूल एग्जोस्ट सिस्टम फीचर टेल पाइप के दोनों साइड होता है। ड्राइवर ऑडी ड्राइव सिलेक्ट सिस्टम के जरिए इंजन की आवाज को बदल सकता है। ब्लैक टेलपाइप ट्रिम्स के साथ ऑप्शनल आरएस स्पोर्ट एग्जॉस्ट सिस्टम एक समान स्पोर्टी साउंड देता है। बाइ टर्बो वी8 को एक हल्का हाइब्रिड सिस्टम (MHVV) दिया गया है और यह 48 वोल्ट के मैन इलेक्ट्रिकल सिस्टम पर बेस्ड है। MHEV का कोर एक बेल्ट अल्टरनेटर-स्टार्टर है जो क्रैंकशाफ्ट से जुड़ा है। स्पीड कम करने और ब्रेकिंग के दौरान यह 12 kW तक की पावर को रिकवर कर सकता है और इसे कॉम्पैक्ट लिथियम-आयन बैटरी में स्टोर कर सकता है। अगर ड्राइवर 55 से 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड के बीच एक्सीलेटर पर अपना पैर जमा लेता है तो ड्राइव मैनेजमेंट ड्राइविंग स्थिति के आधार पर दो में से एक सॉल्यूशन का चयन करता है और ऑडी ड्राइव की वर्तमान सेटिंग डायनेमिक हैंडलिंग सिस्टम का चयन करती है।

यह भी पढ़ें: बिक्री के मामले में टॉप पर है Hero की ये Bike, महंगी बाइक्स को भी देती है मात

यह भी पढ़ें: Honda की इस 7 सीटर कार पर मिल रही 5 लाख की छूट, जानें कैसे हैं फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.