Move to Jagran APP

ऑडी 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई भी लाएगी नई KONA

भारत में आने वाला इलेक्ट्रिक मॉडल एक SUV होगा जो इलेक्ट्रिक वाहन का बेहतर उदाहरण होगा।

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 10:55 AM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 10:55 AM (IST)
ऑडी 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई भी लाएगी नई KONA
ऑडी 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई भी लाएगी नई KONA

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक SUV को साल 2020 तक लॉन्च करने की तैयारी में है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि ऑडी 3 ग्लोबल मॉडल्स लाने की योजना बना रही है और भारत में कम से कम एक मॉडल पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

कंपनी के मुताबिक भारत में आने वाला इलेक्ट्रिक मॉडल एक SUV होगा जो इलेक्ट्रिक वाहन का बेहतर उदाहरण होगा। लेकिन कंपनी अभी भी भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर बहुत श्योर नहीं हैं यानी कि इलेक्ट्रिक कारें भारत में कामयाब होंगी या नहीं, क्योकिं भारत में इनके लिये सही प्रकार से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाओं का आभाव है, और भारत के लिए यह अभी भी एक बड़ा चैलेंज है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में साल 2020 तक कंपनी की पहली लॉन्च होने वाले मॉडल का नाम E-tron होगा। ऑडी की फ्लीट में अभी तक हाइब्रिड प्रॉडक्ट्स है लेकिन नई ई-ट्रॉन कंपनी की पहली फुली इलेक्ट्रिक कार होगी। इस समय भारत में बढ़ते प्रदुषण पलूशन को देखते हुए 2030 तक सभी नई गाड़ियों के इलेक्ट्रिफाइड होने का लक्ष्य रखा गया है। कई कार कंपनियों ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपने प्लान भी सामने रखे हैं।

हुंडई भी लाएगी इलेक्ट्रिक कार: ऑडी के अलावा हुंडई मोटर इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को लाने की तैयारी में है, हुंडई ने जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में कोना का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था, मीडिया रिपोर्ट्स और ऑटो एक्सपर्ट की माने तो भारत में नई कोना अगले साल तक आ जाएगी।

नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी होगी, फुल चार्ज पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। यह मोटर Kona को 134 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क देगी, जबकि 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी, बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे। 80 फीसद चार्जिंग फास्ट चार्जर के जरिए महज एक घंटे में ही हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.