नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Audi Electric Launch Update: लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी ऑडी देश में आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ई-ट्रॉन को पेश करेगी। जर्मन ऑटोमेकर ने पिछले महीने के अंत में भारत में ऑडी ई ट्रॉन की बुकिंग शुरू की थी। जिसके लिए 5 लाख की टोकन राशि की आवश्यकता होगी। इस कार को दो बॉडी टाइप, ई-ट्रॉन एसयूवी और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक के बीच एक विकल्प के साथ पेश किया जाएगा।

 सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज

Audi e-tron के वेरिएंट की बात करें तो यह ईवी कुल तीन वेरिएंट में उपलब्ध होगी। जिसमें ई-ट्रॉन 50 और ई-ट्रॉन 55 और स्पोर्टबैक उपलब्ध होंगे। कंपनी ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि भारत में आगामी ऑडी ईवी दो बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी: एक 71kW बैटरी और एक 95kW बैटरी। कंपनी का दावा है, इसका 71kW बैटरी पैक सिंगल चार्ज पर 264 से 379 किमी की रेंज देने में सक्षम होगा। जबकि बड़ी 95kW बैटरी 359 से 484 किमी प्रति चार्ज की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती हैं।

चार्जिंग पर कंपनी की योजना

बताते चलें, कि ई-ट्रॉन के लॉन्च से कुछ दिन पहले कई डिजिटल इनीशिएटिव्स की घोषणा की गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि डिजिटल सॉल्यूशन में ग्राहकों को सेविंग्स और रेंज कैल्क्युलेटर, चार्जिंग टाइम कैल्क्युलेटर, Audi e-tron हब, e-tron on Audi शॉप, डिजिटल रीटेल और स्टेट ऑफ़ चार्ज रिले जैसी सुविधाएं मिलेंगी। कार निर्माता ने कहा कि ये सभी पहल मोबाइल ऐप 'मायऑडी कनेक्ट' पर उपलब्ध होंगी।

कीमत पर राय

ऑडी ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक, भारत में जैगुआर आई-पेस और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं, दोनों गाड़ियों को भारत में सीबीयू मार्ग के तहत लाया जाएगा। इसलिए, हम सोच रहे हैं कि भारत में ऑडी ई ट्रॉन की कीमत 1 करोड़ (एक्स-शोरूम, भारत) से अधिक होनी चाहिए। वहीं ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक की कीमत स्टैंडर्ड ई-ट्रॉन एसयूवी से ज्यादा होगी।