Move to Jagran APP

देखें Audi का सबसे छोटा e-tron वाहन, वजन सिर्फ 12 किलोग्राम

Audi ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर e-tron का कॉन्सेप्ट तैयार किया है जो कि स्कैटबोर्ड से प्रेरित है। यूजर इसके हैंडलबार के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 10:26 AM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:26 AM (IST)
देखें Audi का सबसे छोटा e-tron वाहन, वजन सिर्फ 12 किलोग्राम
देखें Audi का सबसे छोटा e-tron वाहन, वजन सिर्फ 12 किलोग्राम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी की ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी Audi ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर e-tron का कॉन्सेप्ट तैयार किया है, जो कि स्कैटबोर्ड से प्रेरित है। यूजर इसके हैंडलबार के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसकी राइड करने वाले इसे अपनै पैरों और वजन से भी शिफ्ट करके इसकी मूवमेंट को कंट्रोल कर सकते हैं, ठीक वैसे ही जिस तरह से स्कैटबोर्ड को कंट्रोल किया जाता है। ऑडी ई-ट्रोन स्कूटर का वजन सिर्फ 12 किलोग्राम है और इसे आसानी से फोल्ड करके कहीं भी ले जाया सकता है।

loksabha election banner

Audi e-tron की रफ्तार 20 kmph है और यह सिंगल चार्ज में 20 किलोमीटर ही चल सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें हेडलाइट, डे-टाइम रनिंग लाइट्, रियर लाइट और ब्रेक लाइट भी दी गई हैं। इसके साथ ही इसमें स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ इंटरफेस भी शामिल किया गया है, जिसके चलते यूजर्स इसे चोरी होने से बचा सकते हैं। Audi इसे 2020 तक वैश्विक बाजार में उतारेगी और इसकी कीमत करीब 1.50 लाख रुपये रख सकती है। ऐसा भी माना जा रहा है कि कंपनी जो लोग Audi e-tron SUV खरीदेंगे उन्हें इस स्कूटर को गिफ्ट में भी दे सकती है। इलेक्ट्रिक कार में दिए गए शॉकेट के जरिए भी इसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

नई Audi e-tron सिंगल चार्ज पर 400 km तक की रेंज देती है और इसे 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में 5.7 सेकंड का वक्त लगता है। इसकी टॉप-स्पीड 200 kmph है। e-Tron के लिए कंपनी AC और DC चार्जिंग का विकल्प दे रही है। इसमें AC चार्जर के चलते फुल चार्ज होने में 4.5 से 8.5 घंटे तक का समय लगता है और ये समय दो चार्जर वेरिएंट्स 11W और 22W पर निर्भर है। DC चार्ज के जरिए e-Tron को फुल चार्ज होने में 40 मिनट का समय लगता है। Audi e-Tron SUV के each axle में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स लगी हैं। इसके फ्रंट में 125 kW की मोटर लगी है और रियर में 140 kW की मोटर लगी है और ये दोनों मोटर्स मिलकर 355 bhp की पावर और 561 Nm का टॉर्क जनरेट करती हैं। इसके अलावा Boost मोड पर इसकी पावर 408 bhp तक हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

Tata Motors और Tata Power इन 5 शहरों में लगाएगी 300 चार्जिंग स्टेंशन

नई Hyundai Grand i10 Nios में कौनसा होगा इंजन और क्या मिलेंगे वेरिएंट्स? जानें यहां सब कुछ

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.