नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। ड्रोन वीक के दौरान एम्सटरडैम ऑडी, एयरबस और इटेलियन डिजाइन ने एक उड़ने वाली और 'Pop.Up Next' के ड्राइविंग प्रोटोटाइप को पेश किया है। यह कॉन्सेप्ट एक उड़ने वाली टैक्सी के साथ सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार के साथ एक पैसेंजर ड्रोन का है। पहले सार्वजनिक परीक्षण उड़ान में, फ्लाइट मॉड्यूल ने ग्राउंड मॉड्यूल पर एक पैसेंजर कैप्सूल को सटीक रूप से रखा, तो परीक्षण ग्राउंड से ऑटोनॉमस तरीके से हो गया। अभी भी यह 1:4 स्केल मॉडल है। लेकिन जैसे ही आने वाले दशक में, ऑडी ग्राहक बड़े शहरों में - मल्टी मॉडल ऑपरेशन में एयर और सड़क पर सुविधाजनक और कुशल उड़ान टैक्सी सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

यह देखने के लिए इस इस तरह की ऑन-डिमांड सर्विस कैसी हो सकती है, ऑडी एयरबस सहायक वूम के सहयोग से दक्षिण अमेरिका में परीक्षण कर रही है।

सोर्सिंग और आईटी के लिए ऑडी बोर्ड के सदस्य और ऑडी सहायक इटैलडिजाइन के प्रेसिडेंट, डॉ बर्न्ड मार्टेंस ने कहा, "फ्लाइंग टैक्सी रास्ते पर है। हम ऑडी में उस से आश्वस्त हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग शहरों की तरफ बढ़ रहे हैं। और ज्यादा से ज्यादा लोग गतिशील होंगे जिसमें हम ऑटोमैशन का धन्यवाद करते हैं। भविष्य में वरिष्ठ नागरिक, बच्चे और ड्राइवर के लाइसेंस के बिना लोग सुविधाजनक रोबोट टैक्सियों का उपयोग करना चाहते हैं। यदि हम सड़कों और हवाई क्षेत्र के बीच यातायात का स्मार्ट आवंटन करने में सफल होते हैं, तो लोग और शहर बराबर माप में लाभ उठा सकते हैं।"

ऑडी इंगोलस्टेड में शहरी एयर मोबिलिटी फ्लाइंग टैक्सी प्रोजेक्ट का भी समर्थन कर रहा है। यह पहल ऑडी की साइट पर एक उड़ान टैक्सी के लिए परीक्षण संचालन की तैयारी कर रही है और स्मार्ट शहरों और समुदायों पर यूरोपीय नवाचार भागीदारी के लिए बाजार के ढांचे में यूरोपीय संघ की संयुक्त परियोजना का हिस्सा है। इस परियोजना का लक्ष्य नई तकनीक के लाभों और बैटरी प्रौद्योगिकी, विनियमन, प्रमाणीकरण और बुनियादी ढांचे से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए है।

Posted By: Ankit Dubey