Move to Jagran APP

नए GST रेट्स के चलते Ather ने घटाए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम

Ather Energy ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज की कीमतें घटाने की घोषणा की है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 10:02 AM (IST)
नए GST रेट्स के चलते Ather ने घटाए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम
नए GST रेट्स के चलते Ather ने घटाए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बैंगलोर आधारित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Ather Energy ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज की कीमतें घटाने की घोषणा की है। Ather 340 और 450 की ऑन-रोड कीमतों में 9000 रुपये तक की कटौती की गई है। यह कीमतें पहली अगस्त से इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 फीसद से घटकर 5 फीसद तक आए GST रेट्स के चलते हुई है। Ather 340 की कीमतें 1.02 लाख रुपये है, जबकि Ather 450 की कीमतें 1.13 लाख रुपये (एक्स शोरूम बैंगलोर) हैं। चेन्नई में Ather 340 की कीमत 1.10 लाख रुपये है और Ather 450 की कीमत 1.22 लाख रुपये (ऑन-रोड) है।

loksabha election banner

नई जीएसटी दरों को केंद्रीय बजट 2019 के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी परिषद को प्रस्तावित किया था। नई दरों को पिछले महीने देर से मंजूरी मिली थी। जीएसटी की नई दरें सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनानेन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। FAME II सब्सिडी के साथ कम दरों को पड़े पैमाने पर बाजार में अपनाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती बाने का इरादा है। नई जीएसटी दरों में कमी से भारत में बिक्री पर अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर असर पड़ेगा, जिनमें Okinawa स्कूटर्, Revolt मोटर्स और बहुत कुछ शामिल हैं। हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Kona इलेक्ट्रिक की बिक्री में भी 1.40 लाख रुपये ऑन-रोड कीमतों में कमी आई है।

Ather एनर्जी ने अपने घरेलू बाजार - बैंगलोर में पिछले साल बिक्री शुरू की, जबकि इस साल की शुरुआत में चेन्नई में परिचालन शुरू हुआ है। कंपनी 2023 तक मुंबई, पुणे, हैदराबाद, दिल्ली एनसीआर सहित अन्य 30 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने की योजना बना रही है। Ather 450 कंपनी का फ्लैशिप प्रोडक्ट है और एक बार चार्ज करने पर यह 75 किमी तक की रेंज देता है। इसके अलावा इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ नेविगेशन, पार्क असिस्ट और आदि दिए गए हैं। यह स्कूटर 20.5 Nm का पीक टार्क जनरेट करता है और लिथियम-आयन बैटरी से लैस है।

यह भी पढ़ें:

मंदी में भी Suzuki मोटरसाइकिल ने जुलाई में हासिल की 18% की वृद्धि

मोदी सरकार EV के लक्ष्य में नहीं बरतेगी ढिलाई, पारंपरिक गाड़ियों पर बढ़ सकता है टैक्स

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.