मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। Okinawa ने अपनी सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमतों में कटौती की है। दरअसल हाल ही में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटाने की घोषणा की थी, जिसके बाद 1 अगस्त 2019 से भारत भर में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें घट गई हैं। असल में पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12 फीसद का GST लगता था, लेकिन GST Council के फैसले के बाद अब इलेक्टिक व्हीकल पर केवल 5 फीसद का GST लगा रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में कटौती कर रही हैं, जिसका फायदा भारतीय ग्राहकों को हो रहा है। (Audi की ये नई इलेक्ट्रिक क्यों बटोर रही है सुर्खियां- नीचे वीडियो में देखें...)

Okinawa ने लीड-एसिड बैटरी से चलने वाली Ridge, Praise और Raise जैसी स्कूटर्स की कीमतों में 2,500 से 4,700 रुपये तक की कटौती की है। वहीं, लिथियम-ऑयन बैटरी से चलने वाली I-Praise और Ridge-Plus की कीमतों में 3,400 से लेकर 8,600 रुपये तक की कटौती की गई है।

(सस्ते हुईं बिजली से चलने वाली गाड़ियां- नीचे वीडियो में देखें...)

कीमतों में आई कमी के साथ सेंकेंड फेज Faster Adoption and Manufacturing of Electric vehicle (FAME II) सब्सिडी के चलते भारत में बनने वाली इलेक्ट्रित स्कूटर्स की ऑन-रोड कीमतें घर गई हैं। यहां बता दें कि Okinawa इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमतें 37,000 रुपये से शुरू होती है, जो 1.08 लाख रुपये तक जाती है।

(भारत में कौन सी नई कार और बाइक्स हुईं लॉन्च- नीचे वीडियो में देखें...)

वित्तमंत्री ने की थी घोषणा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को लोकसभा में पेश करते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST घटाने की घोषणा की थी। उस सयय वित्तमंत्री ने कहा था कि सरकार आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों को और भी बढ़ावा देगी। उन्होंने आगे कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल हो। इसके लिए सरकार सस्ते ई-वाहन मुहैया कराएगी।

(बदल गए ट्रैफिक के सारे नियम, अब कटेगा 10 गुना ज्यादा चालान- नीचे वीडियो में देखें...)

टैक्स में अतिरिक्त छूट

इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटाने से पहले सरकार ने बजट के दौरान इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर लगने वाले टैक्स में अतिरिक्त छूट की घोषणा की थी। यानी अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए आपने कर्ज लिया है तो उसका ब्याज चुकाने पर आयकर में 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप