Move to Jagran APP

Hyundai Creta की बादशाहत बरकरार, नई Creta भी बनी चैंपियन

Hyundai Creta की कीमत काफी आकर्षक रही है। बात सेकेंड जेनरेशन Creta की करें तो इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपए है जो कि 17.20 लाख रुपए तक जाती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 01:58 PM (IST)
Hyundai Creta की बादशाहत बरकरार, नई Creta भी बनी चैंपियन
Hyundai Creta की बादशाहत बरकरार, नई Creta भी बनी चैंपियन

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। Hyundai विश्व की एक ऐसी ऑटोमोबाइल कंपनी है, जिसने अपने काम से हर किसी को प्रभावित किया है। इनका मंत्र है “मानवता के विकास और खुशहाली के लिए काम करना”, और यह मंत्र इनके काम में भी दिखता है। बात भारत की करें, तो यहां का कंज्यूमर हमेशा से ही Hyundai की गाड़ियों पर भरोसा करता आया है। हैचबैक कैटेगरी में Santro, i10, i20 और सेडान कैटेगरी में Verna इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं। 2015 में Creta को बाजार में उतारकर यह SUV कैटेगरी में भी लीडर बनकर उभरा है। यही नहीं, स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल Venue और अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kona को बाजार में उतारकर Hyundai ने हर किसी से वाहवाही लूटी।

loksabha election banner

Creta की लेगेसी

भारतीय ग्राहकों में SUV को लेकर हमेशा ही क्रेज रहा है, लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से वो इसे खरीद नहीं पाते थे। Hyundai ने पांच साल पहले Creta को लॉन्च करके भारतीयों की कीमत संबंधित समस्या को दूर कर दिया। तब इसकी शुरुआती कीमत 8.59 लाख रुपए थी। हालांकि, कीमत के अलावा इस SUV ने अपने बेहतरीन प्रीमियम डिजाइन, स्पेशियस इंटीरियर, एडवांस कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, फीचर्स और परफॉर्मेंस से भी सबको प्रभावित किया। बाजार में Creta के आने बाद भारतीय कंज्यूमर को लगने लगा कि अब उनकी पहुंच SUV तक हो सकती है।

समय के साथ इंडियन कंज्यूमर को अपनी SUV में नई टेक्नोलॉजी, नए फीचर्स और जबरदस्त परफॉर्मेंस की आवश्यकता महसूस हुई। जिसके बाद Hyundai ने 2018 में Creta Facelift मॉडल लॉन्च किया। यह पुराने वाले Creta का अपग्रेड वर्जन था, जिसे नए फीचर्स और नए डिजाइन के साथ बाजार में उतारा गया था। परफॉर्मेंस और न्यू ऐज टेक्नोलॉजी के साथ इस कार ने SUV सेगमेंट में एक नया बेंचमार्क स्थापित किया। कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक सनरूफ, फुली ऑटोमेटिक टेंपरेचर कंट्रोल, 6-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीटें आदि फीचर्स इसे बाकी SUV से अलग करते थे।

सेकेंड जेनरेशन के साथ मार्केट में धूम मचाने के लिए फिर उतरा All New CRETA

अगर आप ऐसी SUV देख रहे हैं जो वैल्यू फॉर मनी होने के साथ-साथ आपको अपमार्क एक्सपीरियंस दे, तो नई All New CRETA आपके लिए है। इसे मार्च महीने में लॉन्च किया गया था। इसे प्रीवियस जेनरेशन के मुकाबले ज्यादा पावरफुल, ज्यादा स्पेशियस और ज्यादा प्रीमियम के साथ उतारा गया है। यह अपने डिजाइन, फीचर्स और परफॉर्मेंस से ज्यादा प्रभावित करती है। आइए जानते हैं नई Creta में SUV के दीवानों के लिए क्या कुछ नया है।

एक्सटीरियर डिजाइन

फ्रंट और बैक का डिजाइन लगभग पूरी तरह से बदल दिया गया है। पहले से बहुत अलग डिजाइन है, और जब यह गाड़ी सड़क पर दौड़ेगी तो नजरें नहीं हटेंगी। बात फ्रंट प्रोफाइल की करें, तो क्रोम एलिमेंट के साथ कैस्केडिंग ग्रिल इसे जबरदस्त लुक दे रही है। स्प्लिट हेडलाइट, LED DRLs, नए डिजाइन के फॉग लैम्प और बंपर इसकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। इसका साइड प्रोफाइल भी काफी अग्रेसिव और संतुलित लग रहा है। रियर में भी हेडलैंप और टेललैंप LED के साथ आते हैं, जो काफी आकर्षक हैं। इसके अलावा, 17-इंच डायमंड कट अलॉय वील्ज, रूफ स्पॉइलर और रूफलाइन इसके लुक को बेहतर करने का काम करते हैं।

इंटीरियर डिजाइन

All New CRETA का इंटीरियर बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। फिट-फिनिश जबरदस्त है और जो मटेरियल इसमें इस्तेमाल किया गया है, इस सेगमेंट के किसी भी SUV में शायद ही देखने को मिलेगा। डैशबोर्ड से लेकर लेदर रैप्ड स्टीयरिंग तक और बटन से लेकर सीट्स तक, हर जगह आपको क्वालिटी और प्रीमियम का जबरदस्त मेल देखने को मिलेगा। इसके अलावा, Bose का प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम आपके म्यूजिक और ड्राइव एक्सपीरियंस को शानदार बनाएंगे। हां, एक और फीचर जो Hyundai की इस SUV में चार चांद लगा देता है, वो है बड़ा पैनोरमिक सनरूफ। इससे इसकी खूबसूरती और बढ़ जाती है। इसका व्हील बेस बढ़ाया गया है, इसकी वजह से यह अंदर से स्पेशियस और आरामदायक भी है। साथ ही, इसमें 433 लीटर का बूट स्पेस भी दिया गया है। यह डिजिटली काफी एडवांस है और इस बात का एहसास आपको तब होगा जब आप इसके अंदर बैठेंगे।

फीचर्स

बात इसके फीचर्स की करें, तो इसमें 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, रियर एसी वेंट्स, ब्लूलिंक स्मार्टवॉच ऐप, स्मार्टफोन वायरलेस चार्जर, एडवांस्ड ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 2-स्टेप रियर सीट रिक्लाइनिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, ऐम्बिएंट लाइटिंग, रियर व्यू मॉनिटर और ऑटो हेल्दी एयर प्यूरीफायर जैसे जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं। वैसे All New CRETA में ऑटो हेल्दी एयर प्यूरीफायर का होना कई तरह से फायदेमंद भी है। यह एयर पार्टिकल्स और एलर्जी को कम करेगा, बैक्टीरिया को कम करेगा, इसकी मदद से रेस्पिरेटरी की समस्या से जूझ रहे लोग आसानी से सांस ले पाएंगे और यह गंध को भी कम करता है।

सेफ्टी फीचर्स

वैसे गाड़ी कोई सी भी हो, सेफ्टी फीचर्स एक महत्वपूर्ण पहलू होता है। Hyundai ने इस मामले में बाकी ब्रांड्स से अपने आप को आगे रखा है। सेफ्टी के लिहाज से नई Creta में एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड अलार्म, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हिल डिसेंट कंट्रोल और हिल-स्टार्ट असिस्ट जैसे शानदार फीचर्स मिलते हैं।

कीमत

एक कंज्यूमर के लिए प्रोडक्ट की कीमत हमेशा ही मायने रखती है। शुरुआत से ही Creta की कीमत काफी आकर्षक रही है। बात सेकेंड जेनरेशन Creta की करें तो इसकी शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपए है, जो कि 17.20 लाख रुपए तक जाती है। इसमें कुल 14 वेरिएंट है। इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख रुपए से 16.15 लाख रुपए के बीच है। जबकि डीजल इंजन वाले मॉडल की कीमत 9.99 लाख से 17.20 लाख रुपए के बीच है। वहीं दो वेरिएंट में उपलब्ध 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वाले मॉडल की कीमत 16.16 लाख और 17.20 लाख रुपए है। इसकी प्राइस रेंज को देखकर हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इसने हर तरह के कंज्यूमर का पूरा ख्याल रखा है।

SUV के शौकीनों के लिए All New CRETA एक जबरदस्त गाड़ी है। अपने प्रीवियस जनरेशन के मुकाबले यह ज्यादा प्रीमियम, अडवांस और पावरफुल है। यह फीचर्स से भरपूर है और क्वालिटी के साथ कहीं भी समझौता नहीं किया गया है। यह एक स्मूद SUV है और सिटी व हाईवे पर जबरदस्त परफॉर्मेंस देती है। साथ ही, कंफर्ट और हैंडलिंग भी लाजवाब है। All New CRETA की इतनी सारी खासियतों को देखने के बाद हम कह सकते हैं कि इसने Creta की लेगेसी को बरकरार रखा है, साथ ही SUV में अपनी बादशाहत भी कायम रखी है।

लेखक - शक्ति सिंह

नोट - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.