नई दिल्ली, पीटीआई। पेट्रोल-डीजल की घटते दामों को देखते हुए लोग अब सीएनजी की कीमतों में कमी करने की मांग कर रहे हैं। इसी क्रम में ऑटो उद्योग के संगठन सियाम (SIAM) ने रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए सीएनजी की कीमतों में कमी की मांग की।

सियाम ट्वीट

उद्योग निकाय ने ट्विटर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को टैग करते हुए कहा कि

ऑटो उद्योग पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के सरकार के कदम का स्वागत करता है। यह मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने और अंततः आम आदमी की मदद करने में मदद करेगा। ”

स्टील और प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल के लिए आयात शुल्क में कमी और स्टील इंटरमीडिएट पर निर्यात शुल्क में वृद्धि से घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में नरमी की उम्मीद है।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने कहा कि ऑटो उद्योग भी सीएनजी की कीमतों में राहत के समर्थन के लिए उत्सुक है, जिसमें पिछले सात महीनों में तेजी से वृद्धि देखी गई है।

सियाम ने कहा, सीएनजी की कीमतों को समर्थन से आम आदमी को मदद मिलेगी, सार्वजनिक परिवहन की सुविधा होगी और एक स्वच्छ वातावरण बनेगा।

सीतारमण ने शनिवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 9.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, ताकि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण आवश्यक ईंधन की कीमतों में वृद्धि से बचा जा सके।

वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार ने महंगाई की पृष्ठभूमि में पेट्रोल और डीजल पर कर कम किया है।

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) में बड़ी कटौती करने के बाद तेल विपणन कंपनियों ने भी लोगों को बड़ी राहत दी है। इसके बाद दिल्ली में रविवार सुबह से प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये हो गई है, जबकि डीजल प्रति लीटर 89.62 रुपये मिल रहा है।

वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 हो गई है, जबकि डीजल प्रति लीटर 97.28 रुपये रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

Edited By: Atul Yadav