नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अब आपको मुंबई-नागपुर रोड पर हर 35 किलोमीटर की दूरी पर एक ई-चार्जिंग स्टेशन नजर आएगा। दरअसल, महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूश कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) 820 किमी लंबे इस रूट पर 50 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बना रही है। ऐसा होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन मालिक बिना चार्जिंग की टेंशन लिए अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

MSEDCL ने 2020 तक राज्‍य में ऐसे 500 स्‍टेशनों को बनाने का प्रस्‍ताव द‍िया है। ये चार्जिंग स्टेशन मुंबई-नास‍िक, मुंबई-पुणे और मुंबई रत्‍नाग‍िरी कॉरिडोर्स में बनाए जाएंगे। महाराष्‍ट्र स्‍टेट रोड ड‍िवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (MSRDC) ने हाल ही में स्‍टेशनों के ल‍िए एक्सप्रेसवे के साथ लगने वाले 7 प्‍लॉट्स को इन स्टेशनों के लिए फाइनल किया है।

सूत्रों के मुताबिक, ये चार्जिंग पॉइंट्स नासिक, जलगांव, अमरावती जैसे टियर-2 शहरों में बनाए जाएंगे। इसके लिए स्टेट एंड यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री फंडिंग करेगी। MSEDCL के एक अध‍िकारी ने बताया कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर ई-व्हीकल्स को बढ़ावा देना चाहती है। हम चाहते हैं कि डीजल और पेट्रोल कारें ई-व्हीकल्स से रिप्लेस हों और इलेक्ट्रिक कारें सिर्फ शहर के अंदर नहीं बल्कि दो शहरों के बीच में चलें।

उन्होंने आगे बताया कि नेशनल मोब‍िल‍िटी म‍िशन 2020 के त‍हत एनर्जी एफ‍िश‍ियंसी सर्विसेस ल‍िम‍िटेड (EESL) ने भी 10 हजार इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने का प्रस्‍ताव द‍िया है ताकि सरकारी विभागों द्वारा इस्तेमाल की जा रही पेट्रोल और डीजल कारों को र‍िप्‍लेस किया जा सके। हमने एक इलेक्‍ट्र‍िकल व्हीकल पॉल‍िसी 2018 तैयार की है जिसमें चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को ड‍ेवलप करने के ल‍िए इन्‍सेंट‍िव द‍िए जाने की बात है। यह ग्राहकों को एन्वायरनमेंट फ्रेंडली और जीरो एमिशन कारों को खरीदने के ल‍िए प्रोत्साहित करेगा।

प्रदूषण कम करने की मुहिम के तहत BEST ने भी 6 इलेक्‍ट्र‍िक और 25 हाइब्र‍िड बसों को अपने बेड़े में शामिल किया है। साथ ही कुछ बस ड‍िपो पर चार्जिंग स्‍टेशन बनाए गए हैं।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप