Move to Jagran APP

माइलेज के मामले में CNG कारों पर भारी हैं ये 5 डीजल सेडान कारें

जानें ऐसी 5 डीजल सेडान कारों के बारे में जो माइलेज के पहलू पर कई कंपनियों की सीएनजी से चलने वाली कारों पर भारी हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 10:48 AM (IST)
माइलेज के मामले में CNG कारों पर भारी हैं ये 5 डीजल सेडान कारें
माइलेज के मामले में CNG कारों पर भारी हैं ये 5 डीजल सेडान कारें

नई दिल्ली (जेएनएन)। मध्यम वर्ग के लोग आमतौर पर कम बजट वाली अच्छी कार की तलाश में रहते हैं। हालांकि, यहां पर माइलेज का गणित उन्हें परेशान करने लग जाता है। लोग इस कोशिश में रहते हैं कि वो पेट्रोल वेरिएंट की गाड़ियां ही खरीदें ताकि समय पड़ने पर उसमें सीएनजी किट लगवाई जा सके जोकि उन पर आर्थिक बोझ को कम करने में मददगार साबित होती है। जो लोग यह मानते हैं कि डीजल गाड़ियां माइलेज के मामले में उन पेट्रोल वेरिएंट से कमतर होती है, जिनमें सीएनजी का इस्तेमाल भी होता है, उनके लिए यह खबर काफी काम की है। हम अपनी इस रिपोर्ट में ऐसी 5 डीजल सेडान गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो माइलेज के पहलू पर कई कंपनियों की सीएनजी से चलने वाली कारों पर भारी हैं।

loksabha election banner

1. मारुति डिजायर (डीजल)
माइलेज - 28.4 Kmpl
कीमत - 6.44 से लेकर 9.39 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for maruti dzire jagran

इस कार में 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन लगा है। 2017 मारुति सुजुकी भारत की सबसे बेस्ट माइलेज कार के रूप में उभर कर सामने आई है। यह इंजन 55kW की पावर और 190Nm का अतिरिक्त टॉर्क जनरेट करता है। इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड AGS ट्रांसमिशन से लैस है। कार में लगा 1.2 लीटर K12 पेट्रोल इंजन 22kmpl का माइलेज देता है।

2. मारुति सियाज SHVS (डीजल)
माइलेज - 28.09kmpl
कीमत - 9.43 से लेकर 11.44 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for maruti suzuki ciaz jagran

इस कार में 1.3 लीटर DDiS200 डीजल इंजन लगा है जो कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से चलता है। भारत में यह दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली डीजल सेडान कार है। कार में लगा वेरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर लगा है जिसकी मदद से यह 66kW की पावर जनरेट करता है। सियाज पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध है, जो कि ट्रांसमिशन के हिसाब से 19.12kmpl और 20.73kmpl का माइलेज देती है।

3. फोर्ड एस्पायर (डीजल)
माइलेज - 25.83 kmpl
कीमत - 6.52 लाख से लेकर 7.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for ford aspire jagran

अतिरिक्त वजन के बावजूद फोर्ड ने दावा किया है कि उसकी एस्पायर काफी अच्छा माइलेज देती है। इसमें लगा 1.5 लीटर TDCi डीजल इंजन 100PS की पावर और 215Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है।

4. होंडा अमेज (डीजल)
माइलेज - 25.8 kmpl
कीमत - 6.65 लाख से लेकर 8.41 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for honda amaze jagran

भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली डीजल सेडान की सूची में यह चौथे स्थान पर आती है। होंडा ने इसमें 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन दिया है। यह इंजन 100PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

5. हुंडई एक्सेंट (डीजल)
माइलेज - 25.4 kmpl
कीमत - 6.24 लाख से लेकर 8.39 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for hyundai xcent jagran

अप्रैल 2017 में लॉन्च होने के बाद इसके माइलेट में काफी सुधार आया है जिसकी वजह से यह भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली डीजल सेडान में पांचवे नंबर पर आती है। इसमें 1.2 लीटर U2 CRDi डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 79PS की पावर देता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.