नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota इन दिनों एक डीजल हाइब्रिड पावरट्रेन पर काम कर रही है, जिसे नई जनरेशन की Fortuner कार में शामिल करने की योजना बनाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, यह एक माइल्ड-हाइब्रिड टर्बो डीजल पावरट्रेन होगा, जिसे GD हाइब्रिड का नाम दिया गया है। इसके साथ ही Fortuner इस नई पॉवरट्रेन द्वारा संचालित होने वाली पहली Toyota SUV भी होगी।

इंजन: नई Fortuner में 1GD-FTV माइल्ड-हाइब्रिड डीजल पावरट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके साथ 2.8-लीटर वाले इंजन को जोड़ा जाएगा। इसमें एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) मिलने की संभावना है, जो पहले से ही कई मौजूदा सुजुकी माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल के साथ उपलब्ध है। हालांकि, इस बार इसे डीजल मोटर के साथ जोड़ा जा रहा है। वहीं, मौजूदा फॉर्च्यूनर मॉडल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। फॉर्च्यूनर स्पोर्ट में पहले की तरह ही 2.8 लीटर का डीजल इंजन है, जो 3,000 से 3,400rpm पर 201bhp की पावर और 1,600 से 2,800rpm पर 500Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यूनिट को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

फीचर्स: इसमें नई पीढ़ी की LED हेडलाइट्स, GR फ्रंट और रियर बंपर, फ्रंट और साइड लोगो मिलता है। फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट की तरह ही इस कार को भी 18 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ भी मार्केट में पेश किया जा सकता है। वहीं, फीचर्स के मामले में वॉयस कमांड, एंड्रॉयड ऑटो और कारप्ले कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जिंग, सराउंड व्यू मॉनिटर, फोल्ड-डाउन रियर-सीट एंटरटेनमेंट मॉनिटर के साथ नौ इंच के मल्टीमीडिया हेड यूनिट अपडेट मिलने की उम्मीद है।

कीमत: नई मिड हाइब्रिड डीजल इंजन के साथ आने वाले फॉर्च्यूनर की कीमतों का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है, पर अनुमान है कि इसे प्रीमियम कीमत पर लॉन्च किया जाएगा। वहीं, मौजूदा टॉप मॉडल फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट को भारत में 48.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में लाया गया है।

Edited By: Sonali Singh