नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्कोडा भारत में जनवरी 2022 में अपडेटेड कोडिएक 7-सीटर एसयूवी लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह जानकारी स्कोडा इंडिया के निदेशक, बिक्री और मार्केटिंग के प्रमुख ज़ैक हॉलिस से मिली है। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि कंपनी की कारोक कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की कोई योजना नहीं है। जैसा कि आप जानते हैं, Kushaq SUV के आने से पहले Skoda Karoq को बंद कर दिया गया था। पहले की कीमत 24.99 लाख रुपये थी और इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगा था जो 148 बीएचपी और 250 एनएम उत्पन्न करता था। इसे नए होमोलोगेशन नियम के तहत कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (सीबीयू) रूट के जरिए इंपोर्ट किया गया था।

मिलेंगे ये बदलाव

एसयूवी में ध्यान देने योग्य कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। नई कोडिएक फेसलिफ्ट में नई डिज़ाइन की गई फ्रंट ग्रिल, अपडेटेड एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप, संशोधित फ्रंट और रियर बंपर और क्लियर बोनट जैसी चीज़ें देखने को मिलेंगी। इसमें नए-नए डिज़ाइन किए गए अलॉय व्हील्स और थोड़े ट्वीक्ड टेललैंप्स का एक सेट भी मिलता है। जबकि इंटीरियर लेआउट में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। अपडेटेड मॉडल में टू-स्पोक स्टीयरिंग मिलते हैं जैसा कि आप ताइगुन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी पर देख चुके हैं।

फीचर्स की लिस्ट है लंबी

SUV में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल लेदर एर्गोनॉमिक्स सीटों के ऑप्शन के साथ-साथ नए सीट डिज़ाइन भी मिलते हैं। ज्यादातर फीचर्स को मौजूदा मॉडल से आगे बढ़ाया गया है। नयी 2022 स्कोडा कोडिएक ब्रांड के 10.25-इंच वर्चुअल कॉकपिट डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10 स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एम्बिएंट लाइटिंग के साथ आती है। मौजूदा 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को बड़े 9.2-इंच यूनिट से बदला जा सकता है, जिसे ग्लोबल-स्पेक मॉडल पर पेश किया जाता है।

इंजन और पॉवर

स्कोडा की नई एसयूवी 2.0L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। जिसे 7-स्पीड DSG (डुअल क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा। 190PS की पावर और 320Nm का टार्क पैदा करने के लिए गैसोलीन यूनिट को ट्यून किया गया है। यह AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी जो पूरे मॉडल लाइनअप में स्टैंडर्ड होगा। हालांकि कंपनी की अन्य कारों की तरह इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं होगा। 

Edited By: Rishabh Parmar