नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2021 Force Gurkha 4X4 ऑफ-रोड एसयूवी को आधिकारिक तौर पर एक अपडेटेड डिज़ाइन के साथ अनवील कर दिया गया है और इसे हाईटेक कम्फर्ट फीचर्स से लोड किया गया है, ताकि इसमें बैठे हुए व्यक्ति को बेहतरीन ड्राइव एक्सपीरियंस हासिल हो। नई गुरखा सीधे तौर पर महिंद्रा थार को टक्कर देगी और उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान ही इसे लॉन्च किया जाएगा।

नई Gurkha के सेकेण्ड जेनरेशन मॉडल के डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4,116 मिमी, चौड़ाई 1,812 मिमी और ऊंचाई 2,075 मिमी है, जबकि व्हीलबेस 2,400 मिमी है। Force Motor ने Gurkha को अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी के साथ सीधे बढ़ने के लिए इसमें काफी सारे बदलाव किए हैं, इन बदलावों में इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल के साथ सर्कुलर एलईडी हेडलैम्प्स में फोर्स गोरखा बैजिंग के साथ-साथ फिर से डिज़ाइन किया गया ग्रिल मिलता है।

नई Gurkha में रफ लुक को आगे और पीछे ब्लैक-क्लैडेड बंपर्स के साथ-साथ बड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्चेस से जोड़ा गया है, जिसमें 16-इंच स्टील व्हील्स, ब्लैक ORVMs और स्नोर्कल, एक ब्लैक आउट रूफ रेल है जिसमें एक फंक्शनल रैक है जिससे ओवरलैंडिंग ट्रिप के लिए भार उठाया जा सकता है या टेंट लगाया जा सकता है। इसमें आगे और पीछे टो हुक भी हैं। नए Gurkha के टर्न इंडिकेटर्स को अब फ्रंट फेंडर पर लगाया गया है। SUV में वर्टीकल पोजीशन वाली टेल लाइट्स और LED स्टॉप लैंप भी हैं।

फोर्स मोटर 2021 Gurkha को पांच रंग विकल्पों में पेश करेगी, जिसमें रेड, ग्रीन, व्हाइट, ऑरेंज और ग्रे शामिल हैं। एक्सटीरियर से ज्यादा, फोर्स गोरखा के इंटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। ब्लैक थीम के साथ बिल्कुल नए इंटीरियर में अब कहीं ज्यादा प्रीमियम फील मिलता है। इसमें पीछे की तरफ कैप्टन सीटें हैं और बेंच सीटों के बजाय आर्म-रेस्ट हैं। इसमें सात इंच का नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के अनुकूल है। इसमें स्पीड और आरपीएम को दर्शाने के लिए डायल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

नई Gurkha के स्टीयरिंग व्हील को भी थ्री-स्पोक यूनिट में अपग्रेड किया गया है जिसे रेक और रीच के लिए एडजस्ट किया जा सकता है। कम NVH स्तरों के लिए और ऑफ-रोड सत्र के बाद वाहन के गंदे होने पर सफाई में आसानी के लिए मोल्डेड फर्श मैट हैं। एसयूवी में अधिक कम्फर्ट के लिए, फोर्स ने पावर विंडो और कप होल्डर भी जोड़े हैं।

2021 फोर्स गोरखा 2.6-लीटर चार-सिलेंडर बीएस 6 अनुपालित डीजल इंजन द्वारा संचालित है जो पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा है। इंजन अधिकतम 90 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करने में सक्षम है। Mahindra Thar की तुलना में इंजन कम पावरफुल लगता है। थार 2.2-लीटर डीजल इंजन प्रदान करता है जो 130 hp की पीक पावर और 300 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई Gurkha में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट और सीट-बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं। फोर्स मोटर द्वारा अक्टूबर में 2021 Gurkha एसयूवी लॉन्च करने की उम्मीद है। इसकी कीमत 10 लाख से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। 

Edited By: Vineet Singh