नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai की तीसरी जनरेशन प्रीमियम हैचबैक i20 को मार्च महीने में होने जा रहे जिनेवा मोटर शो में पेश किया जाएगा। हालांकि, भारत में इसकी टेस्टिंग की गई है। Hyundai ने पहले ही इसके एक्टीरियर डिजाइन और टेक्नोलॉजी डिटेल्स के बारे में जानकारी दी थी और आज हम आपको अपनी इस खबर में इस गाड़ी के बारे में क्या कुछ अनुमानित करते हैं वो सब बताने जा रहे हैं।

एक्सटीरियर में क्या मिल सकता है नया?

नई जनरेशन i20 में फीचर्स के तौर पर Hyundai की लेटेस्ट डिजाइन भाषा दी जाएगी। यह पहले से ज्याद स्पोर्टी और तेजतर्रार लगेगी। इसकी रूफलाइन 24mm नीची होगी और यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले लंबी नजर आएगी, लेकिन पूरी लंबाई इसमें सिर्फ 5mm ही बढ़ाई जाएगी और इसका व्हीलबेस 10 mm बढ़ाया जा सकता है। नई LED हेडलैंप्स के साथ इसमें इंटीग्रेटेड LED DRLs दिए जाएंगे जो कि नई i20 को एक प्रीमियम लुक देंगे। इसका नया फ्रंट एंड नई Elantra जैसा समान देखने को मिलेगा। इसके साथ ही रियर में Z-शेप्ड LED टेललैंप्स दिए जाएंगे और साइड में नए डिजाइन वाले 17-इंच के एलॉय व्हील्स दिए जाएंगे जो कि स्पोर्टी अपील देते हैं।

इंटीरियर और फीचर्स में क्या होगा खास

Hyundai ने फिलहाल नई i20 का टीजर स्कैच जारी किया है। कंपनी इसमें नया डैशबोर्ड लेआउट के साथ एक साफ लुक देगी। नए ग्लोबल स्पेसिफिकेशन i20 में ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ ब्लैक-ग्रे और ब्लैक-येलो ग्रीन ट्रिम का ऑप्शन दिया गया है। व्हीलबेस के ज्यादा होने के चलते अब इसमें 66 लीटर का ज्यादा बूट स्पेस मिलेगा और कुल 351 लीटर बूट स्पेस होगा।

तीसरी जनरेशन i20 में कंपनी 10.25 इंच डिटिजल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ऑफर कर रही है। हालांकि, भारत में आने वाले मॉडल में कंपनी सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दे सकती है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर कंपनी नई i20 में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दे रही है। भारत में आने वाले मॉडल में कंपनी 8-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दे सकती है। मौजूदा मॉडल में 7-इंच का मिल सकता है। इसके साथ ही कंपनी इसमें वायरलेस चार्जिंग पैड भी देगी। सेफ्टी की बात करें तो वैश्विक स्पेक्स वाली i20 में नेविगेशन आधारित क्रूज कंट्रोल, लेन फॉलोइंग असिस्ट, लीडिंग व्हीकल डिपार्चर एलर्ट और पार्क असिस्ट के लिए सेमी-ऑटोनॉमस पार्किंग फीचर देगी। भारतीय मॉडल में भी समान सेफ्टी फीचर्स दिए जा सकते हैं और टॉप वेरिएंट में कंपनी 6 एयरबैग्स देगी।

इंजन

तीसरी जनरेशन i20 में कंपनी 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन देगी जो कि दो ट्यून - 100 PS की पावर और 120 PS की पावर देता है। हालांकि, अब पहली बार Hyundai का T-GDi इंजन भी दिया जा सकता है जो कि माइल्ड-हाइब्रिड विकल्प के साथ आएगा। 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में 100 PS के साथ ऑप्शनल दिया जाएगा। वहीं, 120 PS की इसमें स्टैंडर्ड फिटमेंट दिया जाएगा। बिना हाइब्रिड वाला इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। हालांकि, कंपनी इसमें नया डेवेलप्ड 6-स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (iMT) इस्तेमाल करेगी। इस ट्रांसमिशन के जरिए गाड़ी पहले के मुकाबले थोड़ा ज्यादा माइलेज देती है।

एंट्री लेवल i20 में कंपनी 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन देगी जो कि 84 PS की पावर देता है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। भारत में आने वाली नई जनरेशन i20 में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा। साथ ही इसमें ट्रांसमिशन भी समान दिए जाएंगे। Hyundai भी इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दे सकती है क्योंकि भारत में इसकी प्रतिद्वंद्वी Maruti Baleno और Toyota Glanza में भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही नई i20 में Venue की तरह BS6 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि मौजूदा Kia Seltos में मिलता है।

क्या होगी कीमत?

मौजूदा Hyundai Elite i20 की कीमत 5.60 लाख और 9.41 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) के बीच है। नई जनरेशन i20 की कीमत BS6 इंजन और कुछ फीचर्स ज्यादा आने बाद थोड़ी बढ़ सकती है। इसलिए इसकी शुरुआती कीमत 5.70 लाख रुपये हो सकती है जो कि 10 लाख रुपये तक जा सकती है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस