नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साउथ कोरिया की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी हुंडई नई जनरेशन हुंडई आई10 को ग्लोबली पेश करने वाली है। पेश होने से पहले ही यह कार सामने आई है और इसके फीचर्स पता चले हैं। इस जैसी ही कार भारत में हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस के नाम से उतारी गई है। यूरोप के लिए हुंडई आई10 और भारत के लिए ग्रैंड आई10 नियोस। यह दोनों कार एक ही प्लैटफॉर्म पर तैयार की गई हैं, लेकिन एक दूसरे से काफी अलग भी हैं। इन दोनों कारों में इंजन से लेकर कई फीचर्स अलग-अलग हैं।

यूरोप में आई10 के हैडलैंप्स और प्रोजेक्टर हैडलाइट्स एक जैसी हैं। वहीं इसमें दी गई ग्रिल अलग है, एलईडी डीआरएलएस अलग हैं और लोवर बंपर भी अलग है। इसके साथ ही इसमें अलग एलॉय व्हील और लोवर प्रोफाइल टायर दिए हैं। भारत में 16 इंजन एलॉय व्हील दिए गए हैं और भारत में 15 इंचन के एलॉय व्हील दिए गए हैं। यूरोप की आई10 में क्रॉम हैंडल्स, अलग टेल लैंप्स और रियर बंपर दिए गए हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो नई आई10 में 1 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 66 hp की पावर और 96 nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा दूसरे अधिक पावरफुल ऑप्शन में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 82hp और 118nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन में आएंगे।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो यूरोप में आई10 में फॉरवर्ड कॉलिशन अवॉइडेंस असिस्ट, लेन कीप असिस्ट सिस्टम, हाई बीम असिस्ट, इंटेलीजेंट स्पीड लिमिट वार्निंग और ड्राइवर अटेंशन वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यूरोप में नई जनरेशन आई10 ब्रास, ड्रैगन रेड, फैंटम ब्लैक, एक्वा फिरोजा, स्टार डस्ट, पोलर व्हाइट, चैंपियन ब्लू, स्लीक सिल्वर, स्लेट ब्लू और टोमैटो रेड जैसे 10 कलर ऑप्शन में आएगी। इसके अलावा ब्लैक या रेड रूफ का ड्यूल टोन कलर भी ऑप्शन में है। भारत में i10 NIOS को 6 कलर ऑप्शन और 2 ड्यूल टोन (केवल काली रूफ) में पेश किया गया है।

ये भी पढ़ें: मात्र 4,999 रुपये देकर घर ले जाएं Yamaha की ये दो शानदार Bikes, 8280 रुपये तक की करें बचत

ये भी पढ़ें: 22.7km का माइलेज देने वाली Kwid की खरीद पर मिल रही छूट, जानें कैसे उठाएं फायदा

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप