Move to Jagran APP

2020 Honda Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स की भारत में शुरू हुई डिलीवरी

2020 Honda CRF1100L Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स की भारत में डिलीवरी शुरू हो गई है। भारतीय बाजार में इस मोटरसाइकिल के दो वेरिएंट्स बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 10:03 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 10:03 AM (IST)
2020 Honda Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स की भारत में शुरू हुई डिलीवरी
2020 Honda Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स की भारत में शुरू हुई डिलीवरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भारत में अपनी 2020 Honda CRF1100L Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स की डिलीवरी शुरू कर दी है। भारतीय बाजार में इस मोटरसाइकिल के दो वेरिएंट्स बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें पहला 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और दूसरा 7-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। दोनों ही मॉडल्स की कीमत क्रमश: 15.35 लाख रुपये और 16.10 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने इन्हें मार्च महीने में लॉन्च किया था। अपडेटेड Honda Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट की आखिरकार भारत में डिलीवरी शुरू हो गई है। HMSI ने हरियाणा के गुरूग्राम में अपने होंडा बिगविंग शोरूम में पहले ग्राहक को चाबी सौंपी है।

loksabha election banner

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर सेल्स एंड मार्केटिंग, यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, "अपने प्रीमियम मोटरसाइकिल बिजनेस के BS6 युग की शुरुआत करते हुए होंडा ने इस साल मार्च में बिल्कुल नए 2020 Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स को लॉन्च किया है। हम एक सच्चे एडवेंचर लवर को पहली डिलीवरी देने की घोषणा करके खुश हैं। 2020 Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट्स 'कहीं भी जाओ' की भावना को एक कदम आगे ले जाता है। तो अफने बैग पैक करें और तैयार हो जाएं क्योंकि ट्रू एडवेंचर वापिस आ रहा है।"

नई Africa Twin में सबसे बड़ा अपडेट इसके इंजन में हुआ है। इसमें अब 999 cc के बजाए 1,084 cc का इंजन दिया है और यह 7 फीसद ज्यादा टॉर्क और 6 फीसद ज्यादा पावर देता है। इंजन के बेसिक आर्किटेक्चर को बरकरार रखा गया है, लेकिन समानांतर-जुड़वां मिल कर एक लंबा स्ट्रोक प्राप्त करता है, 75.1 mm से 81.5 mm तक और इसमें 92 mm बोर समान रखे गए हैं। इसी वजह से यह 7,500 rpm पर 101 bhp की पावर और 6,250 rpm पर 105 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन अब हल्के एल्यूमीनियम सिलेंडर कवर और फिर से डिजाइन किए गए इंजन केसिंग के साथ आता है। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन का 2020 Africa Twin का वजन पुराने वेरिएंट के मुकाबले 2.5 kg हल्का है। वहीं ऑटोमैटिक DCT ट्रांसमिशन इंजन वाले वेरिएंट का वजन 2.2 किलोग्राम है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स मॉडल में एक बड़ा फ्यूल टैंक, एक लंबा विंडस्क्रीन और एक बड़ी बैशप्लेट दी है। नए मॉडल का डिजाइन भी बदला गया है। अब यह तेज तेजतर्रार दिखता है और मोटरसाइकिल को आक्रामक लुक देने के लिए हेडलैंप्स को थोड़ा मोड़ दिया गया है। इसके अलावा इसमें नया टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया है जो ब्लूटूथ ऑडियो के साथ एप्पल कारप्ले और कनेक्टिविटी के साथ भी आता है। नई Africa Twin में चार राइडिंग मोड्स का विकल्प - Tour, Urban, Gravel और Off-Road और दो अतिरिक्त और कस्टमाइजेब राइडिंग मोड्स दिए हैं। इसमें कंपनी ने डुअल-चैनल ABS सिस्टम दिया है जो ऑन-रोड और ऑफ-रोड सेटिंग्स के साथ आता है।

2020 Honda CRF 1100L Africa Twin एडवेंचर स्पोर्ट का भारतीय बाजार में मुकाबला Triumph Tiger 900 और BMW F 750 GS और F 850 GS से है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.