नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जर्मनी का जानी-मानी लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने BMW 3 Series का हाइब्रिड वेरिएंट ग्लोबली पेश किया है। कंपनी अब अगले सप्ताह भारत में नई जनरेशन BMW 3 Series लॉन्च करने वाली है। माना जा रहा है कि 330ई हाइब्रिड को यूरोपीय बाजार में आने के बाद भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। नए बीएमडब्ल्यू मॉडल जैसे 7 सीरीज फेसलिफ्ट और अब अपडेटेड 3 सीरीज रेंज में पेट्रोल और डीजल के अलावा प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट भी है। 745e (7 सीरीज हाइब्रिड) को भारत में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। अब 3 सीरीज प्लग-इन हाइब्रिड को ग्लोबली पेश करने के बाद उम्मीद है कि जल्द इसे भी भारत में उतारा जाएगा।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो बीएमडब्ल्यू 330e हाइब्रिड में 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर वाला इंजन को सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया गया है जो कि 249 बीएचपी की कंबाइंड अधिकतम पावर जनरेट करता है। इंजन 182 बीएचपी की पावर जनरेट करता है और इलेक्ट्रिक मोटर उसमें 111 हॉर्सिस की पावर जोड़ती है। इंजन को 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस कार में अधिक पावर के लिए XtraBoost मोड दिया गया है। स्पोर्ट मोड में एकदम स्पीड के लिए पैडल पर जोर देने पर पावरट्रेन 10 सेकंड के लिए कम रेव्स से 39 बीएचपी की अधिक पावर जनरेट करती है ऐसे में कुल आउटपुट को 288 बीएचपी तक हो जाता है।

माइलेज

माइलेज की बात की जाए तो बीएमडब्ल्यू की तरफ से दावा किया जा रहा है कि यह कार 52.63 किमी से 62.5 किमी प्रति लीटर तर माइलेज दे सकती है। स्पीड की बात की जाए तो यह कार सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर पर 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। हाइब्रिड मोड में यह कार 110 किमी प्रति घंटे तक ही दौड़ सकती है। सिर्फ इलेक्ट्रिक पावर में यहा कार 66 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इलेक्ट्रिक मोटर को 12 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। यह बूट में थोड़ा खाता है और आपको 375 लीटर का तुलनात्मक रूप से छोटा बूट स्पेस मिलता है।

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में ऐसे चलाएंगे कार तो दुर्घटना से हमेशा रहेंगे दूर

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस