Move to Jagran APP

आ रही है BMW की नई X5, ऑडी से होगा असली मुकाबला

लग्जरी कार कंपनी BMW अब अपनी नई X5 को पेश करने की तैयारी में है कंपनी ने नई नई X5 की टीज़र इमेज़ जारी की है।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 03:11 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 07:19 AM (IST)
आ रही है BMW की नई X5, ऑडी से होगा असली मुकाबला
आ रही है BMW की नई X5, ऑडी से होगा असली मुकाबला

 नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जर्मन की लग्जरी कार कंपनी BMW अब अपनी नई X5 को पेश करने की तैयारी में है

loksabha election banner

कंपनी ने नई नई X5 की टीज़र इमेज़ जारी की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे साल के आखिर तक पेश किया जाएगा, वहीं भारत में इसे 2019 के बीच में उतारा जाएगा।

कंपनी ने जो फोटो शेयर की हैं उन्हें कवर किया गया है। हालांकि इसके बाद भी कार के डिजायन को आसानी से समझा जा सकता है। 4th जनरेशन की BMW X5 को सीएलएआर मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर नई एक्स3, नई 3-सीरीज और जल्द लॉन्च होने वाली X6 भी बनी है। इसे तैयार करने में मजबूत पर कम वज़नी चेसिस का इस्तेमाल हुआ है। इसका माइलेज पहले से ज्यादा बेहतर है। इस में नए अडेप्टिव एम सस्पेंशन सेटअप और इंटिग्रेल एक्टिव स्टीयरिंग व्हील भी दिए गए हैं।

कंपनी के अनुसार नई X5 को अलग-अलग परिस्थितियों में टेस्ट किया जा रहा है। इसके लिए कंपनी ने ठंडे मौसम, पथरीले रास्तों और रेगिस्तान जैसे स्थानों को चुना है। कंपनी के अनुसार एजेप्लॉग, स्वीडन, दक्षिण अफ्रिका और अमेरिका में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। इंजन की बात करें तो इसमें 3.0 लीटर टर्बो डीज़ल इंजन दिया जा सकता है। इसकी पावर 260 पीएस और टॉर्क 560 एनएम है। इसके माइलेज का दावा 15.97 किमी प्रति लीटर है।

ऑडी Q7 से होगा मुकाबला

नई X5 का सीधा मुकाबला ऑडी Q7 से होगा, Q7 के दो वेरिएंट प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी में उपलब्ध है। Q7 पेट्रोल में 2.0 लीटर का इंजन का लगा है, इसकी पावर 252 पीएस और टॉर्क 370 एनएम है। यह इंजन 8-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इस में ऑडी का क्वाट्रो ड्राइव सिस्टम दिया गया है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 6.8 सेकंड का समय लगता है। सुरक्षा के लिए इस में 8 एयरबैग, रियर व्यू कैमरा और ऑडी का पार्किंग सिस्टम मौजूद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.