Move to Jagran APP

होंडा ने US मार्किट में PCX 150 को किया पेश, जानिये भारत में कब तक होगा लॉन्च

होंडा ने US मार्किट में उठाया PCX 150 से पर्दा दिया है। यह स्कूटर इस साल जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 02:37 PM (IST)
होंडा ने US मार्किट में PCX 150 को किया पेश, जानिये भारत में कब तक होगा लॉन्च
होंडा ने US मार्किट में PCX 150 को किया पेश, जानिये भारत में कब तक होगा लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। होंडा 2 व्हीलर्स इंडिया ने  US मार्किट में उठाया PCX 150 को पेश किया है। यह स्कूटर इस साल जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा, कीमत की बात करें तो इसकी कीमत USD 3,999 (2.61 लाख रुपये) और ABS वर्जन की कीमत USD 3,699 (2.41 lakhs रुपये रखी है) यह नॉन- ABS वर्जन मे आएगा।

loksabha election banner

इंजन की बाटी करें तो इसमें 153cc का सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है जोकि लिक्विड कूलिंग और फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस है इसके अलावा इसमें होंडा ने V-मैटिक ऑटो मैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा मिलेगी इस स्कूटर में 31mm का फ्रंट टेलीस्कोपिक सस्पेंशन दिए हैं जबकि इसमें 14 इंच के एलाय व्हील्स मिलेंगे, इसके अलावा इसमें 220 mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक और 130 mm का रियर ड्रम ब्रेक लगा है, इसके अलावा इसमें ड्यूल चैनल एबीएस की सुविधा दी गई है।

वैसे इस साल ऑटो एक्सपो में होंडा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को पेश किया था भारत के लिए यह होंडा की तरफ से पहला इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। होंडा ने इसे मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है और इसकी बैटरी के डाउन होने पर इसकी जगह चार्ज बैटरी लगाकर इसे कुछ ही मिनटों में दोबारा चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में दी गई बैटरी अपने आप में एक पावर स्टेशन होगी जिसे स्कूटर के अलावा और भी इलेक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी प्रैक्टिकली देखें तो भविष्य में इस तरह की टेक्नोलॉजी ज्यादा असरदार साबित हो सकती है।

होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 में लीथियम आयन बैटरी लगी है जोकि सेफ और किफायती मानी जाती है, फुल चार्ज होने पर यह न केवल लम्बी दूरी तय करती है बल्कि चार्ज होने पर इसमे ज्यादा समय नहीं लगता। भारत में इसे इस साल के अंत तक या अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। लेकिन कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.