नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में टोयोटा ने अपनी लग्जरी SUV नई लैंड क्रूज़र प्राडो को लॉन्च कर दिया है। लैंड क्रूज़र प्राडो में जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है वो है इसका नया फ्रंट डिजाइन। यह गाड़ी 3.0 लीटर के पावरफुल डीजल इंजन के साथ है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में...

कीमत और इंजन

सबसे पहले बात कीमत की करें तो टोयोटा की नई लैंड क्रूज़र प्राडो की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 92.60 लाख रुपए रखी गई है। इंजन की बात करें तो नई लैंड क्रूज़र प्राडो में 3.0 लीटर, टर्बोचार्ज्ड, 4 सिलिंडर डीजल इंजन है जो कि 5 स्पी ड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन से लैस है। साथ ही इसमें ऑल व्हीरल ड्राइव सि‍स्टलम भी मिलेगा है।

ये हैं नए बदलाव

टोयोटा की नई लैंड क्रूजर प्राडो में कई बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है वो इसके फ्रंट लुक में हुआ है। इसके फ्रंट को फिर से डिजाइन किया गया है, यहां आपको नई और बड़ी फ्रंट ग्रिल मिलेगी जिसकी मदद से यह ज्यादा स्पोर्टी नजर आती है। इतना ही नहीं इसकी हेडलाइट्स को भी नया रूप मिला है और यह इसमें एलईडी प्रॉजेक्टर हेडलाइट्स हैं जो कि वाशर्स से लैस हैं। नई लैंड क्रूजर प्राडो में भी कई बदलाव किये हैं. इसका कैबिन अब ब्लैक कलर में है जोकि अपमार्केट लगता है, इसके आलावा इसमें स्पेस काफी बेहतर है। इसमें लगा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम यूएसबी, ऑक्स-इन, एफएम, सीडी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को सपॉर्ट करता है। वही सेफ्टी के लिए इसमें 7 एयरबैग्स, वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और फ्रंट हेडरेस्ट्स जैसे फीचर्स दिए गये हैं।

 

ऑडी Q7 से होगा मुकाबला:

टोयोटा की नई लैंड क्रूजर प्राडो का मुकाबला ऑडी Q7 से होगा और इसकी कीमत Q7 की कीमत 81.99 लाख रूपए है। Q7 में 3.0 लीटर का इंजन लगा है, जो 252.5 पीएस की पावर और 600 एनएम का टॉर्क देता है। 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 7.1 सेकंड का समय लगता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस