Move to Jagran APP

2018 सुजुकी अर्टिगा का प्रोडक्शन इंडोनेशिया में हुआ शुरू, इनोवा क्रिस्टा से है मुकाबला

नई सुजुकी अर्टिगा में पूरी तरह नए प्लेटफॉर्म, डिजाइन और पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 12:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 12:03 PM (IST)
2018 सुजुकी अर्टिगा का प्रोडक्शन इंडोनेशिया में हुआ शुरू, इनोवा क्रिस्टा से है मुकाबला
2018 सुजुकी अर्टिगा का प्रोडक्शन इंडोनेशिया में हुआ शुरू, इनोवा क्रिस्टा से है मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सेकंड़ जनरेशन सुजुकी अर्टिगा को हाल ही में इंडोनेशिया इंटरनेशन मोटर शो 2018 के दौरान पेश किया और पुराने मॉडल के मुकाबले इसमें कई बड़े बदलाव किए गए हैं। वैश्विक पेशकश के बाद सुजुकी इंडोनेशिया ने साउथ एशियन बाजारों के लिए 2018 सुजुकी अर्टिगा की सिकारंग फ्लांट में मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। नई सुजुकी अर्टिगा में पूरी तरह नए प्लेटफॉर्म, डिजाइन और पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। इतना ही नहीं इस कार का 84 फीसद हिस्सा इंडोनेशिया में स्थानीय स्तर पर बनाया जाएगा। बता दें यही MPV भारत में इस साल के अंत तक लॉन्च की जाएगी।

prime article banner

किए गए हैं ये बदलाव:

2018 सुजुकी अर्टिगा में कंपनी का नया हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म साझा किया गया है जो नई बलेनो और स्विफ्ट हैचबैक में दिया गया है। नई अर्टिगा का लुक्स और नया डिजाइन ज्यादा प्रीमियम बनाने के लिए कंपनी ने इसमें टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसा लुक दिया है। कॉस्मैटिक बदलावो में नई जनरेशन मारुति सुजुकी अर्टिगा में नई हेक्सागनल ग्रिल पर क्रोम डिलेटिंग दी गई है। वहीं, प्रोजेक्टर लेंस के साथ एंगुलर हेडलैंप्स दिए गए हैं। फ्रंट बंपर को नया बनाया गया है और इसमें फॉग लैंप्स के लिए सी-शेप्ड हाउसिंग दी गई है। बॉनट को ज्यादा मस्कुलर लुक दिया गया है।

WR-V दिया गया रियर लुक:

2018 सुजुकी अर्टिगा का रियर लुक WR-V जैसा दिया गया है। इसमें L-शेप टेललाइट्स और LED दी गई है। इसके अलावा कार के लाइसेंस प्लेट में क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। वहीं, रियर बंपर को फिर से डिजाइन किया गया है। मस्कुलर के साथ कार में नए 15-इंच 185/R65 एलॉय व्हील्स दिए हैं। नई जनरेशन सुजुकी अर्टिगा के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735 mm और ऊंचाई 1690 mm दी गई है। वहीं इसके व्हीलबेस को पुराने वर्जन की तरह समान 2740 mm रखा गया है। कंपनी ने पुराने मॉडल के मुकाबले इसका ग्राउंड क्लियरेंस 180 mm कम किया है।

दिया गया नया इंजन:

2018 सुजुकी अर्टिगा में 1.5 लीटर K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 104hp की पावर के साथ 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। भारत में आने वाली अर्टिगा में भी यही इंजन दिया जाएगा। इस वक्त भारत में अर्टिगा में 1.4 लीटर इंजन दिया गया है।

इंडोनेशिया और भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर MPV:

मारुति सुजुकी अर्टिगा का उत्पादन और बिक्री, इंडोनेशिया और भारत में 2012 से शुरू की गई थी। तब से ही यह सबसे ज्यादा पॉपुलर MPV रही है। कंपनी के मुताबिक फरवरी महीने में भारत और इंडोनेशिया के अलावा 70 देशों में अर्टिगा की 676,000 यूनिट्स की बिक्री की गई है।

टोयोट इनोवा क्रिस्टा से होगा मुकाबला:

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम गाड़ी है। मारुति की नई अर्टिगा आने के बाद इनोवा की बिक्री पर थोड़ा असर पड़ सकता है। इनोवा में क्वालिटी, कम्फर्ट के साथ-साथ पावर भी मिलती है, लम्बी दूरी के लिए यह काफी अच्छी गाड़ी साबित होती है। नई क्रिस्टा में 2.4 लीटर और 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन है, इतना ही नहीं टॉप एंड मं 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इस गाड़ी की कीमत 13.52 लाख रुपये से शुरू होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.