नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मित्सुबिशी की नई 2018 आउटलेंडर एसयूवी कंपनी के शोरूम में पहुंचना शुरू हो चुकी है और इसे हालही में कंपनी के राजस्थान स्थित जयपुर के शोरूम में भी देखा गया। फेसबुक पर साझा की गई तस्वीर के मुताबिक नई आउटलेंडर जयपुर के एक शोरूम में दिखाई दी है। इस बाइक की अनुमानित कीमत 30 लाख रुपये हो सकती है।

2018 मित्सुबिशी आउटलेंडर में डायनामिक शिल्ड डिजाइन, बड़ी ग्रिल के साथ क्रोम स्लेट्स जो कि प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ इंटीग्रेटेड LED डेटाइम रनिंग लैंप्स के पेयर से घिरे हुए हैं। 7-सीटर एसयूवी के चलते आउटलेंडर एक मजबूत और प्रीमियम कार है। इसमें 18 इंच के स्पोर्टी एलॉय व्हील्स, हैवी क्रोम एसेंट्स, LED टेललैंप्स और कई फीचर्स दिए गए हैं। कार के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4695 mm, चौड़ाई 1810 mm और ऊंचाई 1710 mm है। वहीं, कार का व्हीलबेस 2670 mm है।

नई आउटलेंडर के केबिन की बात करें तो इसमें प्रीमियम इंटीरियर, लैदर अपहोलस्ट्री, 6.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 710 वॉट रॉकफोर्ड ऑडियो सिस्टम दिए गए हैं। इसे एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस किया गया है। इसके अलावा कार में दूसरे फीचर्स के तौर पर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स, कीलेस एंट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन, सनरूफ, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रियरव्यू कैमरा दिया जाएगा। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कार में 7 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सेफ्टी सीट माउंट्स दिए गए हैं।

2018 मित्सुबिशी आउटलेंडर एसयूवी में 100 इंजीनियरिंग और डिजाइन सुधार किए गए हैं और यह सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी। इसमें 4B12 2.4-लीटर MIVEC पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 6000 rpm पर 165 bhp की पावर और 4100 rpm पर 222 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन CVT यूनिट के साथ 4-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है।

होंडा CR-V से होगा मुकाबला:

नई मित्सुबिशी आउटलेंडर का मुकाबला होंडा CR-V से होगा। इन दिनों होंडा की CR-V खासी चर्चाओं में है। जानकारी के मुताबिक इसे भी आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा। ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया गया था। 2018 होंडा सीआर-वी का डिजायन काफी आकर्षक और मॉर्डन है। इस में आगे की तरफ क्रोम वाली ग्रिल दी गई है, जो दोनों ओर लगे एलईडी हैडलाइटों से जुड़ी है। नीचे की तरफ एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं।

नई सीआर-वी में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 2.4 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 188 पीएस की पावर और 226 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.6 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा, जो 160 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड जेडएफ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। इस में फ्रंट-व्हील-ड्राइव स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी आएगा। इसकी अनुमानित कीमत 28 से 32 लाख रुपये हो सकती है।

By Ankit Dubey