Move to Jagran APP

मारूति की नई विटारा ब्रेज़ा खरीदने से पहले जानिये ये 5 अहम बातें

मारुति सुजुकी ने हाल ही में विटारा ब्रेजा को अपडेट किया हैइस में कंपनी ने एएमटी का विकल्प भी जोड़ दिया है साथ ही इसमें अब कुछ नए बदलाव और फीचर्स को भी शामिल किया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 03:33 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 07:11 AM (IST)
मारूति की नई विटारा ब्रेज़ा खरीदने से पहले जानिये ये 5 अहम बातें
मारूति की नई विटारा ब्रेज़ा खरीदने से पहले जानिये ये 5 अहम बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में विटारा ब्रेजा को अपडेट किया हैइस में कंपनी ने एएमटी का विकल्प भी जोड़ दिया है साथ ही इसमें अब कुछ नए बदलाव और फीचर्स को भी शामिल किया है। अगर आप इस गाड़ी को खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आप इस रिपोर्ट को जरूर देखें क्योकिं यहां हम आपको अपडेटेड विटारा ब्रेज़ा से जुड़ी वो पांच बातें बता रहे हैं जिसकी वजह से यह अपने सेगमेंट में खास है।

loksabha election banner

1. सभी वेरिएंट में एएमटी (एल वेरिएंट को छोड़कर): मारूति सुज़ुकी लगभग सभी कारों में एएमटी का विकल्प जोड़ रही है। मारूति की ऑल्टो के10, वैगन-आर, स्विफ्ट, डिजायर और इग्निस तक में एएमटी का विकल्प दिया गया है। हालांकि इन सभी कारों के बेस वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स नहीं दिया गया है, कुछ ऐसा ही मामला विटारा ब्रेज़ा के साथ भी है। मारूति ने विटारा ब्रेज़ा के बेस वेरिएंट एल को छोड़ सभी वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

2. इस मामले में पहली कार: मारूति की अधिकांश कारों में 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है। यह इंजन इग्निस से लेकर एस-क्रॉस तक में दिया गया है। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ उपलब्ध है। एक की पावर 75 पीएस और दूसरे की पावर 90 पीएस है। कम पावरफुल इंजन को डीडीआईएस190 और ज्यादा पावरफुल इंजन को डीडीआईएस200 नाम दिया गया है।मारूति ने अब तक डीडीआईएस190 इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प जोड़ा था। विटारा ब्रेज़ा पहली कार है जिस में डीडीआईएस200 इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है।

3. ऑरेंज कलर का ऑप्शन: अपडेट विटारा ब्रेज़ा में कंपनी ने नए ऑरेंज कलर शेड का विकल्प शामिल किया है। इस में कंपनी ने ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन का विकल्प भी रखा गया है। ड्यूल-टोन विटारा ब्रेज़ा की बॉडी पर ऑटम ऑरेंज और रूफ पर व्हाइट कलर दिया गया है। दिलचस्प बात ये हैं कि टाटा ने भी नेक्सन के एएमटी वर्जन को ऑरेंज कलर में पेश किया है।

4. ब्लैक अलॉय और ब्लैक केबिन: विटारा ब्रेज़ा के टॉप वेरिएंट जेड और जेड प्लस में ग्रे कलर के अलॉय व्हील दिए गए थे, जिन्हें अब कंपनी ने ब्लैक कलर में पेश किया है। अपडेट विटारा ब्रेज़ा के केबिन में ऑल-ब्लैक लेआउट स्टैंडर्ड दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जल्द ही फोर्ड अपनी लोकप्रिय कार ईकोस्पार्ट का एस वेरिएंट लाने वाली है, ईकोस्पोर्ट एस में भी ब्लैक अलॉय व्हील मिलेंगे।

5. ऑल बेसिक सेफ्टी फीचर: अपडेट विटारा ब्रेज़ा में सभी बेसिक सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। इस में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ड्यूल एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड वार्निंग, फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स को बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.